होम / इन फलों की मदद से माइग्रेन करें ठीक, जानिए कैसे?

इन फलों की मदद से माइग्रेन करें ठीक, जानिए कैसे?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 7, 2022, 12:10 pm IST

इंडिया न्यूज (Cure Migraine With The Help of These Fruits)
बदलती लाइफस्टाइल के कारण खानपान पर लोग ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिस वजह से उन्हें कई बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं। सिरदर्द होना भी एक सामान्य बात है। लेकिन जब ये दर्द सीमा पार कर दे तो ये माइग्रेन बन जाता है। कई बार लोगों में माइग्रेन के कारण कई बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है, जिसमें हार्ट अटैक व स्ट्रोक भी शामिल है। तो चलिए जानते हैं माइग्रेन ठीक करने के लिए किन फलों का सेवन करना चाहिए।

सिरदर्द भगाए नींबू

नींबू सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार है। नींबू को सौंदर्य में सुधार करने और वजन घटाने के लिए भी जाना जाता है। सिरदर्द होने पर नींबू के रस का एक गिलास पानी दर्द को कम कर सकता है। नींबू में मैग्नीशियम सहित 8 अलग-अलग खनिज होते हैं और नमक के साथ, यह सूजन को बहुत तेजी से खत्म कर सकता है।

सिर दर्द कम करे केला

कहते हैं कि केला शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति और मजबूती प्रदान करता है। वहीं केला खाने से माइग्रेन के समय होने वाले सिर दर्द में राहत मिलती है। केला खाने से माइग्रेन की समस्या को ठीक किया जा सकता है। केले में भरपूर मात्रा में मैग्नेशियम होता है जो कि सिर दर्द को कम करने में मदद करता है। केले के सेवन से शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है।

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है सेब

बता दें कि सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाया जाता है। सेब का सेवन हमें कई बीमारियों के खतरे से बचाता है। सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं जो डायबिटीज, कैंसर व ह्रदय से जुड़ी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करते है। रोजाना सेब या सेब के सिरके का सेवन करने से माइग्रेन की समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है।

माइग्रेन की समस्या दूर करे तरबूज

माइग्रेन की समस्या को ठीक करने में तरबूज फायदेमंद माना जाता है। कभी -कभी सिर दर्द की परेशानी बॉडी में पानी की कमी के कारण भी होने लगती है। इसलिए ऐसे फलों का सेवन करने से जिनमें पानी कि मात्रा ज्यादा होती है माइग्रेन को ठीक किया जा सकता है। इन फलों में पोटैशियम और मैग्नेशियम की मात्रा भी अधिक होती है।

पोषक तत्वों से भरपूर है शकरकंद

शकरकंद यानी स्वीट पोटैटो में ऊर्जा काफी होता है। पोषक तत्वों और स्वास्थ्य के लिहाज से इसके कई फायदे हैं। शकरकंद सिर दर्द को दूर करने के लिए कई लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमें उपलब्ध विटामिन ई और अन्य विटामिन की एक बहुतायत के साथ, यह कई लोगों के माइग्रेन के इलाज के लिए काफी योगदान दे सकता है।

ये भी पढ़ें : जानिए विटामिन बी-12 की कमी से होने वाली बिमारियां व लक्षण

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT