होम / बढ़ाना है वजन तो इस तरह से खाएं चावल

बढ़ाना है वजन तो इस तरह से खाएं चावल

Suman Tiwari • LAST UPDATED : August 20, 2022, 12:38 pm IST

इंडिया न्यूज (Rice for Weight Gain)
चावल कई लोगों का पसंदीदा फूड होता है। कई घरों में आज भी दिन में एक समय चावल जरूर बनता है। चावल में कैलोरी और काबोर्हाइड्रेट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसलिए वेट लॉस करने वाले लोगों को चावल खाने से मना किया जाता है। लेकिन जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं। उन्हें डाइट में चावल जरूर शामिल करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं आखिर चावल से वजन कैसे बढ़ता है और किन-किन तरीकों से खाया जा सकता है चावल।

वजन बढ़ाने के लिए कितना चावल खाएं?

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना अपनी डाइट में 1/3 कप चावल शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसकी मात्रा को बढ़ा भी सकते हैं। बता दें कि सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस अधिक लाभकारी होते हैं। आप चावल में सब्जियां, पनीर या दाल मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपको कैलोरी, कार्ब्स के साथ प्रोटीन और अन्य विटामिन्स भी मिलेंगे।

इन तरीकों से चावलों का करें सेवन?

खिचड़ी: खिचड़ी खाने से न सिर्फ वेट लॉस होता है, बल्कि गेन भी हो सकता है। खिचड़ी आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है। ऐसे में खिचड़ी खाने के बाद आपको भूख लग सकती है। आप खिचड़ी में अधिक मात्रा में दाल मिलाएं। आप खिचड़ी में मूंग की दाल मिला सकते हैं। वेट गेन के लिए आप खिचड़ी को रायता, अचार, घी और सलाद के साथ खा सकते हैं। अगर खिचड़ी पसंद नहीं है, तो पुलाव के रूप में भी चावल खाए जा सकते हैं। खिचड़ी खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

चावल की खीर: चावल की खीर आपका वजन बढ़ाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकती है। चावल की खीर बनाने के लिए आप फुल फैट मिल्क का यूज करें। इसमें बादाम, किशमिश और काजू आदि भी जरूर डालें। इससे आपको चावल की खीर से पर्याप्त पोषक तत्व, कैलोरी और कार्ब्स मिलेंगे। वजन बढ़ाने के लिए आप हफ्ते में 3-4 दिन चावल की खीर खा सकते हैं।

दाल और चावल: रोजाना लंच में दाल और चावल खाना वजन बढ़ाने का एक काफी अच्छा उपाय हो सकता है। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, वे चावल में दाल मिक्स करके खा सकते हैं। इसके लिए आप एक प्लेट में चावल लें। ऊपर से दाल या करी डाल दें। दाल और चावल खाने से प्रोटीन और विटामिन्स मिलेंगे। नियमित रूप से दाल चावल खाने से वेट गेन में मदद मिल सकती है।

बिरयानी: बिरयानी भी वेट गेन में सहायक हो सकती है। आप बिरयानी में सब्जियां अधिक डाल सकते हैं। नॉनवेज बिरयानी वजन बढ़ाने के लिए अधिक फायदेमंद हो सकती है। इसलिए आप वजन बढ़ाने के लिए घर पर बनी बिरयानी खा सकते हैं।

मछली और चावल: मछली हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो मछली चावल एक साथ खा सकते हैं। मछली में एमीनो एसिड 3 होता है, जो फैट गेन में मदद करता है। सैल्मन मछली वेट गेन में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़ें: गले लगने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानिए कैसे ?

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT