कैथल में स्थापित हुआ साइबर थाना, साइबर अपराधों पर लगेगा अंकुश

इंडिया न्यूज, हरियाणा कैथल Cyber ​​police station established in Kaithal: देश व प्रदेश में आए दिन बढ़ रहे साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने पर पुलिस विभाग हर संभव प्रयासरत है। जिसको लेकर प्रदेश के हर जिले में साइबर थाने संचालित किए जा रहे हैं। इसी के चलते हरियाणा के कैथल जिले में शुक्रवार को साइबर थाना स्थापित किया गया।

बता दें कि शहर में सेक्टर-21 में स्थित थाना सिविल लाईन की पहली मंजिल पर जिला का पहला साईबर थाना शुक्रवार को शुरू हो गया है। एसपी मकसूद अहमद ने शुक्रवार को साईबर थाने का उद्धघाटन किया। डीएसपी एईसी विवेक चौधरी साईबर थाना के प्रयेवेक्षण अधिकारी नियुक्त किए गए है। निरिक्षक सोमबीर को साईबर थाना का प्रभारी नियुक्त किया गया है। प्रारंभ में थाने में थाना प्रभारी के अलावा 13 प्रशिक्षित पुलिस कर्मचारी चयन करके नियुक्त किए गए है।

साइबर अपराधों पर लगेगी लगाम

एसपी ने बताया कि साईबर अपराध से संबंधित शिकायतों की संख्या और जटिलता को देखते हुए इन शिकायतों के निपटान के लिए सरकार ने सभी जिलो में साईबर थाने खोलने की घोषणा की थी। सरकार की मजूंरी उपरांत जिला कैथल में साईबर थाने का शुभारंभ किया गया है। साईबर अपराध के मामलें जल्द ट्रैस हो सकेगे व पीडि़तों को जल्द न्याय मिल पाएगा। साईबर थाना व साईबर सेल और सभी थानों में साईबर हैल्प डैस्क की मदद से साईबर फ्राड के मामलों में पुलिस त्वरित कार्रवाई कर साईबर अपराधियों पर नकेल कसेगी।

पुलिस चौकी को थाने में किया तब्दील

एसपी ने बताया कि जिला कैथल में पहले पुसिल साईबर चौकी कार्य कर रही थी। जहां पुलिस ने साईबर सेल की मदद से वर्ष 2021-2022 में साईबर अपराधियों पर शिकंजा कसते हुए 33 साईबर अपराधियों को जेल की सलाखों के पीछे भेजा है व उनसे साईबर अपराध के जरिये ठगी गई 18 लाख 46 हजार 660 रुपए की राशि भी बरामद की गई। साईबर चौकी में प्राप्त शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए 14 लाख 53 हजार 854 रुपए की राशि रिफंड करवाई गई। इसके अलावा 3 बीट क्वाईन जिसकी वैल्यू लगभग 21 लाख रुपए है भी रिफंड करवाए गए। एसपी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि आमजन साईबर फ्रॉड की सूचना साईबर थाने में दें।

ये रहे मौजूद

साइबर थाना के उद्घाटन के दौरान एसपी मकसूद अहमद के अलावा डीएसपी एइसी विवेक चौधरी, इंस्पेक्टर सोमबीर, ओएएसआई कुलदीप सिंह, एसपी प्रवाचक एसआई रमेंशचंद्र सहित अन्य पुलिस कर्मचारी मौजूद रहे।

 

Read More: युवती से गैंगरेप मामले में सहयोगी आरोपी जेल भेजा

 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news