होम / बेटियां लिख रहीं सफलता की इबारत : कार्तिक शर्मा

बेटियां लिख रहीं सफलता की इबारत : कार्तिक शर्मा

Mohit Saini • LAST UPDATED : October 3, 2022, 10:43 pm IST
  • सांसद कार्तिक शर्मा ने दुर्गाष्टमी के अवसर पर किया कंजक पूजन

इंडिया न्यूज़ | MP Kartik Sharma Performed Kanjak Puja: नवरात्रि पूजा समारोह के आठवें दिन सांसद कार्तिक शर्मा ने सोमवार को अपने आवास पर कंजक पूजन किया। इस दौरान उनकी धर्मपत्नी ऐशवर्या पंडित ने पूजा अर्चना की और माँ का आशीर्वाद प्राप्त किया। सांसद ने कन्याओं के पैर धोकर स्वागत किया और फिर अनुष्ठान के बाद कंजकोंं को मिठाई और भोजन खिलाया और उपहारों से सम्मानित किया।

MP Kartik Sharma Performed Kanjak Puja

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ हो रहा सार्थक

MP Kartik Sharma Performed Kanjak Puja

इस दौरान सांसद कार्तिक शर्मा ने कहा कि सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत देश की बेटियां तरक्की कर रही हैं। आज बेटियां धरती से आकाश तक नाम रोशन कर रही हैं। आज पीएम नरेंद्र मोदी और हरियाणा में मनोहर लाल के द्वारा संवैधानिक अधिकार के तहत भारत की लाखों बेटियों ने अपनी प्रतिभा से देश का नाम रोशन करने में कामयाब हुई।

शिक्षा से बेटियों को काबिल बनाने की जरूरत

सांसद कार्तिक शर्मा ने कहा कि शिक्षा ही एकमात्र ऐसा शस्त्र है, जिसके बल पर लड़कियां संपूर्ण विश्व में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है, इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत में निरंतर घट रही महिलाओं की जनसंख्या के अनुपात को संतुलित करने के साथ-साथ उनके हक एवं अधिकारों की पूर्ति करना भी है।

MP Kartik Sharma Performed Kanjak Puja

सांसद कार्तिक शर्मा ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का तात्पर्य केवल बेटियों को बचाना और पढ़ाना ही नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही गलत मानसिक विचारधारा में परिवर्तन लाना भी है।

100 जिलों का एक पायलट जिले के रूप में किया चयन 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में बात करते हुए सांसद कार्तिक शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय एवं मानव संसाधन विकास की एक संयुक्त पहल के रूप में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरूआत 22 जनवरी, 2015 को की गई और जिसे निम्न लिंगानुपात वाले 100 जिलों में प्रारंभ किया गया है। सभी राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों को 2011 की जनगणना के अनुसार निम्न बाल लिंगानुपात के आधार पर प्रत्येक राज्य में कम से कम एक जिले के साथ 100 जिलों का एक पायलट जिले के रूप में चयन किया गया था।

मनोहर सरकार कर रही बेटियों के सपने साकार

इस मौके पर सांसद कार्तिक शर्मा ने बताया कि भाजपा सरकार प्रदेश में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, आपकी बेटी हमारी बेटी योजना, प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना, लाडली स्कीम, स्वास्थ्य, शिक्षा, खेलकूद आदि में बेटियों की भागीदारी सुनिश्चित करने को लेकर कार्य कर रही है। कार्यक्रम के दौरान सांसद कार्तिक शर्मा ने कंजक रुपी कन्याओं से आशीर्वाद भी लिया।

ये भी पढ़ें : विमान कंपनियों को राहत, जेट फ्यूल के दाम में 4.5 प्रतिशत की कटौती

ये भी पढ़ें : एपल को एक दिन में 120 अरब डॉलर का नुकसान, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ से डेढ़ गुना है ये रकम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP: अमृत सरोवर बना खेल का मैदान, इस योजना के तहत हो रहा था काम
Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के इस उम्मीदवार के खिलाफ मामला दर्ज, धर्म के आधार पर वोट मांगने का आरोप- Indianews
जब तक ईवीएम के खिलाफ कोई पुख्ता सबूत न हो…यहां देखिए EVM पर SC के फैसले की बड़ी बातें
Brij Bhushan Singh: दिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न मामले में आगे की जांच की मांग करने वाली बृज भूषण की याचिका को किया खारिज
Bangladesh-W vs India-W 2024 T20Is: पांच मैचों के सीरीज के लिए बांग्लादेश पहुंची भारतीय टीम, जानें क्या है पूरा शेड्यूल-Indianews
Sandeshkhali: संदेशखाली मामले में सीबीआई जांच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बंगाल सरकार
एक सेलिब्रिटी के अंतिम संस्कार में क्यों शामिल होते हैं एक्टर, Mukesh Chhabra ने किया चौंकाने वाला खुलासा -Indianews
ADVERTISEMENT