होम / Diwali 2022: दिवाली से पहले घर के इन कोनों की कर लें साफ-सफाई, मां लक्ष्मी की बनेगी विशेष कृपा

Diwali 2022: दिवाली से पहले घर के इन कोनों की कर लें साफ-सफाई, मां लक्ष्मी की बनेगी विशेष कृपा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 9, 2022, 5:15 pm IST

Diwali 2022 Vastu Tips: दिवाली और धनतेरस अब ज्यादा दिन दूर नहीं हैं। ऐसे में भारत के अधिकांश घरों में दिवाली की तैयारियां और घर की साफ-सफाई अब शुरू हो चुकी है। बता दें कि दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। साथ ही ये मान्यता है जहां साफ-सफाई होती है, वहां पर माता लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए दिवाली (Diwali 2022) और धनतेरस के दिन स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है।

पर्व से जुड़े कई उपाय

आपको बता दें, वास्तु शास्त्र में भी इस पर्व से जुड़े कईं उपाय बताए गए हैं। जिनका पालन करने से व्यक्ति पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है। साथ ही उसे धन व ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं कि घर के किस कोने की सफाई से बनी रहती मां लक्ष्मी की विशेष कृपा।

घर के इन हिस्सों में रखें स्वच्छता का ध्यान

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या कार्यालय में इशान कोण को सबसे मुख्य स्थान माना जाता है। इस कोण में भगवान का वास होता है। इसलिए धनतेरस या दिवाली से पहले घर के इस हिस्से की सफाई अच्छे से कर लें।
  • इस बात का ध्यान रखें कि इशान कोण में किसी भी तरह की अशुद्ध या फालतू चीजें ना रखें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती हैं और घर से बिना आशीर्वाद दिए लौट जाती हैं। ऐसा न हो इसके लिए इशान कोण को साफ जरूर रखें।
  • इसके साथ घर में ब्रह्म स्थान की साफ-सफाई को भी बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। वास्तु शास्त्र में इस स्थान को भी फलदायी बताया गया है। इसलिए दिवाली से पहले ब्रह्म स्थान की साफ-सफाई करें और इस बात का ध्यान रखें कि यहां भारी फर्नीचर या कोई अनुपयोगी वास्तु न हो।
  • वास्तु शास्त्र में ये भी बताया गया है कि घर की पूर्व दिशा में साफ-सफाई रखना अत्यंत जरूरी है। इससे घर-परिवार में सकरात्मक उर्जा का संचार सदैव होता है। इसलिए धनतेरस के दिन पूजा-पाठ से पहले इस दिशा की भी अच्छे साफ-सफाई कर लें। बताए गए इन सभी जगहों को साफ और शुद्ध रखने से देवी लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं और सदैव अपना आशीर्वाद भक्तों पर बनाए रखती हैं।

 

ये भी पढ़े:- 13 या 14, इस दिन मनाया जाएगा Karwa Chauth, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त और चन्द्रोदय का समय – India News

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cat House Fire: चीन में बिल्ली ने किया कुछ ऐसा कमाल, घर के मालिक को उठाना पड़ा 11 लाख का नुकसान -India News
Akash Anand: मायावती के भतीजे के खिलाफ केस दर्ज, तालिबान से की थी बीजेपी सरकार की तुलना -India News
Tata Curvv EV: मार्केट में बवाल मचाने आ रही है Tata की नई Electric कार, फुल चार्ज में दिल्‍ली से मनाली- Indianews
Arun Govil: मेरठ से भाजपा प्रत्याशी पर विपक्ष ने लगाया आरोप, रामायण अभिनेता ने स्पष्ट किया मुंबई जाने पर अपना रुख -India News
Secrets of hairs : बालों को देख पहचानिए किसी व्यक्ति का व्यक्तित्व, इस तरह के बालों वाले होते हैं जीनियस- Indianews
Astrological tips : रात को सोने से पहले अपनाएं ये जरूरी उपाय, जिंदगी में मिलेंगे नए मुकाम- Indianews
CSK vs SRH: तुषार देशपांडे ने सनराइजर्स हैदराबाद पर बरपाया कहर, CSK ने SRH को 78 रन से हराया -India News
ADVERTISEMENT