Illegal mining in Himachal: ऊना में ईडी का बड़ा एक्शन, 35 करोड़ के अवैध खनन का किया भंडाफोड़

Illegal mining in Himachal: ED Detects Rs 35 Crore Worth Of Illegal Mining In Una Himachal Conducts Raids

Illegal mining in Himachal: हिमाचल प्रदेश के ऊना में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने स्टोन क्रशर और इनसे जुड़े कारोबारियों पर बड़ी कार्रवाई की है। करीब 35 करोड़ रुपये के अवैध खनन का ईडी ने यहां फंडाफोड़ किया है। शुक्रवार को अपने आधिकारिक बयान में प्रवर्तन निदेशालय ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के ऊना में कुछ स्टोन क्रशर तथा उससे संबंधित संस्थाओं ने करीब 35 करोड़ रुपये का अवैध खनन किया है।

15.37 लाख की नकदी बरामद

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय यानि की ईडी के अधिकारियों ने 3-4 दिनों से ऊना में ही डेरा डाला हुआ था। इस दौरान ईडी की टीम ने यहां रेड की और अवैध खनन से जुड़ी गतिविधियों में शामिल कुछ आरोपियों के पास से 15.37 लाख की नकदी बरामद की है। इसके साथ ही उन्होंने कुछ संदिग्ध दस्तावेज बरामद किए हैं। स्वां नदी में प्रवर्तन निदेशालय ने अवैध खनन को लेकर ऊना, पंचकूला (हरियाणा) और मोहाली (पंजाब) में जांच की है।

आरोपियों के परिसरों पर मारा छापा

इस दौरान ईडी ने लखविंदर सिंह स्टोन क्रशर, विशाल उर्फ विक्की, मानव खन्ना और नीरज प्रभाकर सहित अन्य लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इनके परिसरों पर छापा मारा है। ऊना के कई स्थानों पर बड़े पैमाने अवैध खनन मिला। इस अवैध खनन में खदानों से पत्थरों और नदी के तल से रेत का खनन भी शामिल है। पट्टे पर लिए खनन क्षेत्र में निर्धारित गहराई से ज्यादा आरोपियों ने यहां खनन किया था। पर्यावरणीय मानदंडों का पालन न करने की वजह से पर्यावरण को काफी क्षति पहुंची है।

इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यह भी कहा है कि अवैध खनन की मात्रा और नुकसान का सही तरीके से पता लगाने के लिए इन सभी खानों का एक संयुक्त रूप से सर्वेक्षण किया जा रहा है। बता दें कि बीते साल ऊना पुलिस की तरफ से दर्ज की गई एक FIR के बाद ED ने मनी लांड्रिंग की जांच की। बड़े पैमाने पर अवैध खनन का इसी के आधार पर खुलाया किया गया है।

Also Read: Weather Update: दिल्ली-NCR में बेमौसम बरसात ने बढ़ाई मुश्किलें, भारी बारिश से लगा ट्रैफिक जाम

Also Read: Chennai: RSS कार्यकर्ता के आवास पर पेट्रोल बम से हमला  

Latest news
Related news