होम / मेटल शेयरों ने पकड़ी रफ्तार, सेंसेक्स में 712 अंकों का उछाल, निफ्टी 17158 पर बंद

मेटल शेयरों ने पकड़ी रफ्तार, सेंसेक्स में 712 अंकों का उछाल, निफ्टी 17158 पर बंद

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 30, 2022, 12:06 pm IST

इंडिया न्यूज, Business News (Stock Market Closing 29 July): हफ्ते और जुलाई महीने के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में जोरदार तेजी आई है। सेंसेक्स 712 अंक या 1.25 प्रतिशत चढ़कर 57,570 पर और निफ्टी 228.70 अंक या 1.35 प्रतिशत की तेजी के साथ 17,158 पर बंद हुआ है।

निफ्टी पर आज टॉप गेनर्स में रइक लाइफ इंश्योरेंस 8.64 प्रतिशत, टाटा स्टील 7.22 प्रतिशत, सन फार्मा 5.77 प्रतिशत, एचडीएफसी लाइफ 4.50 प्रतिशत और हिंडाल्को 5.77 प्रतिशत की तेजी के साथ शामिल रहे जबकि टॉप लूजर्स में डॉ रेड्डीज लैब्स, कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई, डिविस लैब्स और एक्सिस बैंक रहे हैं।

बाजार में चौतरफा तेजी के बीच आज सबसे ज्यादा मजबूती मेटल इंडेक्स में हुई है और ये 4 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुआ है। इसके अलावा जबकि फार्मा, आटो, आईटी इंडेक्स में 1-2 प्रतिशत की बढ़े। लेकिन पीएसयू बैंक इंडेक्स में 1 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। उधर, बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1 प्रतिशत और स्मॉलकैप इंडेक्स 1.38 प्रतिशत चढ़ा।

इस हफ्ते सेंसेक्स में आई 1878 अंकों की तेजी

इस पूरे कारोबारी सप्ताह की बात करें तो इस दौरान बाजार का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा है। पिछले 5 दिनों में सेंसेक्स ने 1,878 अंक यानी 3.37 प्रतिशत की बढ़त हासिल की जबकि निफ्टी 50 में करीब 481 अंक यानी 2.88 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई।

विश्व के अधिकतर बाजारों में तेजी

गौरतलब है कि आज अधिकतर एशियाई बाजारों में तेजी दर्ज की गई है। वहीं वीरवार को यूरोप से लेकर अमेरिका तक सभी शेयर बाजार बढ़त में ंबंद हुए थे। यूएस फेड ने रेट हाइक में अग्रेसिव कैंपेन खत्म करने के संकेत दिए हैं, जिससे सेंटीमेंट बेहतर हुआ है। इसके बाद लगातार दूसरे दिन अमेरिकी बाजारों में तेजी देखने को मिली। डाउ जोन्स में 332 अंकों या 1% की तेजी रही और यह 32,529.63 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नैस्डैक में 1.1% बढ़त रही और यह 12,162.59 के लेवल पर बंद हुआ।

रुपया 22 पैसे मजबूत

रुपया में आज फिर से अच्छी मजबूती आई है। विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 22 पैसे की मजबूती के साथ 79.53 रुपये के स्तर पर खुला। इससे पहले वीरवार को भी रुपया 15 पैसे की मजबूती के साथ 79.75 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

ये भी पढ़ें : क्या अमेरिका में आ गई मंदी, लगातार दूसरी तिमाही में नेगिटिव रही जीडीपी ग्रोथ

ये भी पढ़े : सोने चांदी की कीमतों में उछाल, जानिए वैश्विक बाजार में क्या चल रहा भाव

ये भी पढ़े : रुपये में 22 पैसे की आई मजबूती, जानिए अब कितना है एक डॉलर का भाव

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

AUSTRALIA-CHINA: पीले सागर पर ‘असुरक्षित’ हवाई टकराव को लेकर चीन पर भड़का ऑस्ट्रेलिया-Indianews
Dead Person’s Clothes: क्या मृत व्यक्ति के पहन सकते हैं कपड़े व गहने? जानिए क्या कहते हैं शास्त्र-Indianews
Arvind Kejriwal: फिर मुसीबत में सीएम केजरीवाल, राजनीतिक फंडिंग मामले में NIA जांच की सिफारिश
Alok Kejriwal: इंडियन वियर अब त्योहारों तक ही रहा सीमित.., जानें क्यों दिया ये बयान-Indianews
MI VS SRH: अपने घर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराना चाहेगी मुंबई इंडियंस, जानें क्या होगी दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11
MI vs SRH Live Streaming: एक बार फिर मुंबई के सामने बड़ा स्कोर रखना चाहेगी हैदराबाद, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Israel Strikes in Rafah Areas: राफा क्षेत्रों पर इज़राइल का हमला, नेतन्याहू सरकार ने पहले किया था आगाह
ADVERTISEMENT