होम / भारत का विदेश पर्यटन होगा 42 अरब अमेरिकी डॉलर के पार

भारत का विदेश पर्यटन होगा 42 अरब अमेरिकी डॉलर के पार

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 8, 2022, 1:12 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (India Foreign Tourism): भारत का विदेश पर्यटन यानि कि आउटबाउंड 2024 तक 42 अरब अमेरिकी डॉलर से ऊपर हो जाएगा। यह खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। यह रिपोर्ट फिक्की के सहयोग से नांगिया एंडरसन एलएलपी द्वारा तैयार की गई है। इसमें बताया गया है कि कैसे भारत के विदेश पर्यटन में तेजी आ रही है।

दरअसल, सरकार इस बढ़ते बाजार को बढ़ावा देने के लिए कुछ नीतिगत बदलाव ला सकती है। इस रिपोर्ट का शीर्षक – आउटबाउंड ट्रैवल एंड टूरिज्म – एन अपॉर्चुनिटी अनटैप्ड’ है। नांगिया एंडरसन एलएलपी की पार्टनर (सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र) पूनम कौर ने कहा कि विदेशी प्रतिनिधिमंडलों और उनकी नीतियों की सकारात्मक प्रतिक्रिया के साथ ही हमारी सरकार निश्चित रूप से इनबाउंड और आउटबाउंड दोनों पर्यटकों के लिए द्विपक्षीय संबंध स्थापित कर सकती है।

वहीं रिपोर्ट में भारतीय पर्यटकों और यात्रियों के लिए यात्रा अनुभव को अधिक मूल्यवर्धिक बनाने की रूपरेखा तैयार की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार को लोकप्रिय गंतव्यों के लिए सीधे संपर्क को बढ़ावा देने, विदेशी क्रूज जहाजों को भारतीय जल पर संचालित करने की अनुमति देने के अलावा ठोस और समन्वित प्रयास करने चाहिए।

ये भी पढ़ें : लगातार तीसरी बार रेपो रेट में 0.5 फीसदी का इजाफा, लोन लेने वालों पर अब कितना बढ़ेगा भार

ये भी पढ़ें : दिल्ली में इस दिन नहीं मिलेगी सीएनजी, पहले ही कर लें तैयारी

ये भी पढ़ें : विदेशी निवेशकों ने की 14000 करोड़ की खरीदारी, जानिए आगे कैसा रहेगा रुख

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT