होम / देश में मंदी का कोई खतरा नहीं : वित्त मंत्री

देश में मंदी का कोई खतरा नहीं : वित्त मंत्री

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : September 4, 2022, 11:09 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Finance Minister): जीडीपी के मामले में भारत की स्थिति अन्य देशों से कई बेहतर है। यह बात केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कही है। संवाददाताओं से बातचीत में सीतारमण ने कहा कि जरूरतमंद वर्गों को मदद देने के लिहाज से भारत जिम्मेदार भी है। वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि देश में मंदी का कोई खतरा नहीं है।

सीतारमण ने सरकारों की तरफ से बांटे जाने वाले मुफ्त उपहारों से जुड़े सवाल पर कहा कि इस चर्चा में हिस्सा जरूर लेना चाहिए क्योंकि अगर आप किसी को कुछ नि:शुल्क दे रहे हैं तो इसका मतलब है कि उसका बोझ कोई और उठा रहा है। उन्होंने सुझाव दिया कि सत्ता में आने वाली किसी भी सरकार को अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करने के बाद मुफ्त उपहारों के लिए वित्तीय प्रावधान करना चाहिए।

जीडीपी वृद्धि दहाई अंकों में रहने की उम्मीद

इस वर्ष जीडीपी वृद्धि के दहाई अंकों में रहने की उम्मीद के प्रश्न का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि मुझे ऐसा होने की उम्मीद है। हम इसके लिए काम करेंगे। यदि आप मंदी की कगार पर नहीं खड़े हैं तो इससे भरोसा मिलता है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद वर्गों की मदद करने और अर्थव्यवस्था को गति देने के लिहाज से आप लगातार कदम उठा रहे हैं। कुछ दिन पहले जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था 13.5 फीसदी की दर से बढ़ी है।

सबसे तेजी से वृद्धि कर रही भारतीय अर्थव्यवस्था

सीतारमण ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से वृद्धि कर रही है। कुछ लोग इस उच्च वृद्धि के लिए पिछले साल के निम्न आधार को जिम्मेदार बताने की कोशिश करेंगे। हम जिन अर्थव्यवस्थाओं की बात कर रहे हैं, उनकी तुलना में हम मजबूत स्थिति में हैं। उन्होंने विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि भारत से कहीं अधिक विकसित मानी जाने वाली अर्थव्यवस्थाएं इस समय मंदी की कगार पर हैं।

ये भी पढ़ें : क्रूड आयल की कीमतों में गिरावट के बीच पेट्रोल डीजल की कीमतें जारी

ये भी पढ़ें : आईपीओ को रोकने के लिए डाली गई याचिका हुई खारिज, तय समय पर खुलेगा आईपीओ

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT