होम / आईपीओ को रोकने के लिए डाली गई याचिका हुई खारिज, तय समय पर खुलेगा आईपीओ

आईपीओ को रोकने के लिए डाली गई याचिका हुई खारिज, तय समय पर खुलेगा आईपीओ

Mehak Jain • LAST UPDATED : September 3, 2022, 12:53 pm IST

इंडिया न्यूज़, Business News : तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के आईपीओ रोकने का खतरा टल गया है। अब तय समय पर ही बैंक का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण (सैट) ने तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक के आईपीओ के खिलाफ दायर की गई याचिका को खारिज कर दिय गया है। बैंक के 832 करोड़ रुपये के आईपीओ को रोकने के लिए छह विदेशी संस्थागत निवेशक शेयरधारकों ने सैट के सामने एक याचिका दायर की थी,जिसको खारिज कर दिया गया है। वहीं, बैंक के आईपीओ बाजार में खुलने से पहले ग्रे मार्केट में जबरदस्त भाव मिलता दिखाई दे रहा है।

यह हैं छह विदेशी संस्थागत निवेशक

इन सभी छह विदेशी संस्थागत निवेशकों शेयरधारों के पास बैंक की कुल सामूहिक रूप से 23.2 फीसदी हिस्सेदारी है। इसमें रॉबर्ट एंड अर्डिस जेम्स की 4.95 प्रतिशत, स्टारशिप इक्विटी होल्डिंग्स की 4.72 प्रतिशत, सबकॉन्टिनेंटल इक्विटी की 4.64 प्रतिशत, ईस्ट रिवर होल्डिंग्स की 3.72 प्रतिशत, स्विस रे इन्वेस्टर्स मॉरीशस की 1.90 प्रतिशत और एफआई इन्वेस्ट मॉरीशस की 1.48 प्रतिशत हिस्सेदारी शामिल है।

एंकर निवेशकों से जुटाए 363 करोड़ रुपए

उधर, 5 सितंबर को आईपीओ के खुलने से पहले बैंक ने एंकर निवेशकों से 363 करोड़ रुपए की राशि हासिल की है। मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने 510 रुपए के भाव से एंकर निवेशकों के लिए 71.28 लाख इक्विटी शेयर आवंटित किये थे,जिसके जरिए 363.53 करोड़ रुपये कमाए गए हैं।

ग्रे मार्केट में यह चल रहा भाव

वहीं, आईपीओ के खुलने से पहले बैंक के शेयर ग्रे मार्केट में तबड़तोड़ कारोबार कर रहा है। बैंक का शेयर आज ग्रे मार्केट पर 38 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध हैं। दरअसल, आईपीओ ग्रे मार्केट वह है जहां एक कंपनी के शेयरों की बोली लगाई जाती है और ट्रेडर्स द्वारा अनौपचारिक रूप से शेयरों की पेशकश की जाती है। यह कंपनी के शेयरों के स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध होने से पहले होता है। ग्रे मार्केट प्रीमियम वह अतिरिक्त राशि है जो निवेशक कंपनी के शेयरों के लिए भुगतान करने के लिए तैयार हैं।

दो तक निवेशक लगा सकते पैसा

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक का आईपीओ 5 सितंबर से सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खुल रहा है। 7 सितंबर इस आईपीओ में पैसा लगाने का आखिरी दिन है यानी इस दिन आईपीओ का सब्‍सक्रिप्शन बंद हो जाएगा। कंपनी ने आईपीओ का प्राइस बैंड 500-525 रुपये प्रति शेयर तय किया है। आईपीओ के सफल निवेशकों को 14 सितंबर, 2022 को शेयर अलॉट होंगे। ठीक उसके अगले दिन यानी 15 सितंबर को कंपनी का शेयर लिस्ट होने के अनुमान है।

ये भी पढ़ें :  पेट्रोल डीजल के ताजा भाव जारी, देश के चार प्रमुख महानगरों में आज मिलेगा इस भाव में तेल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें