होम / लाल सिंह चड्ढा कंट्रोवर्सी : आमिर खान की फिल्म पर लगा भारतीय सेना का अपमान और हिन्दू भावनाओं को अहित करने का आरोप

लाल सिंह चड्ढा कंट्रोवर्सी : आमिर खान की फिल्म पर लगा भारतीय सेना का अपमान और हिन्दू भावनाओं को अहित करने का आरोप

Sachin • LAST UPDATED : August 13, 2022, 1:39 pm IST

इंडिया न्यूज़, Bollywood News (Mumbai): 3 साल तक निर्माण में रहने के बाद, लाल सिंह चड्ढा ने आखिरकार 11 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज के रूप में दिन की रोशनी देखी। फिल्म ने रिलीज की तारीख पर बॉक्स ऑफिस पर अक्षय कुमार के नेतृत्व वाले रक्षा बंधन के साथ संघर्ष किया। आमिर खान जहां बॉक्स ऑफिस पर आगे चल रहे हैं, वहीं आनंद एल राय निर्देशित फिल्म टिकट खिड़की पर टिके रहने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। लेकिन इससे पहले कि लाल सिंह चड्ढा बॉक्स ऑफिस पर कुछ रिकॉर्ड तोड़ सके या कुछ रिकॉर्ड बना सके, यह पहले ही कानूनी संकट में आ गया है।

अद्वैत चौहान निर्देशित फिल्म ने रिलीज के पहले दो दिनों में लगभग 19.50 करोड़ की कमाई की है। और लॉन्ग वीकेंड पर फिल्म से और भी बहुत कुछ की उम्मीद है।

फिल्म पर लगे आरोप

घटनाओं के चौंकाने वाले मोड़ में, लाल सिंह चड्ढा को कथित तौर पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने और भारतीय सेना का अपमान करने के लिए कानूनी शिकायत का सामना करना पड़ा। फिल्म में, आमिर खान सेना को एक पेशे के रूप में लेते हैं और अपने जीवन में अन्य व्यवसायों के बीच एक सेना के जवान के रूप में कार्य करते हैं। कथित तौर पर, आमिर खान, जो पैरामाउंट पिक्चर्स के साथ निर्माताओं में से एक हैं, और निर्देशक अद्वैत चंदन के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है।

धारा 153 और 298

एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के एक वकील विनीत जिंदल ने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा को एफआईआर दर्ज कराने की शिकायत की। उन्होंने आईपीसी की धारा 153 (दंगा भड़काने के इरादे से उकसाना), 153 ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 298 (किसी भी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना), और 505 (सार्वजनिक शरारत करने वाले बयान) के तहत शिकायत दर्ज की। संबंधित पक्षों के खिलाफ।

कथित तौर पर, शिकायत पढ़ी गई, “फिल्म में, निर्माताओं ने दर्शाया है कि एक मानसिक रूप से अक्षम व्यक्ति को कारगिल युद्ध में लड़ने के लिए सेना में शामिल होने की अनुमति दी गई थी। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि सर्वश्रेष्ठ सैन्य कर्मियों को कारगिल युद्ध लड़ने के लिए भेजा गया था और कठोर प्रशिक्षित सैन्य कर्मियों ने युद्ध लड़ा था, लेकिन फिल्म निर्माताओं ने जानबूझकर उक्त स्थिति को भारतीय सेना का मनोबल गिराने और बदनाम करने के लिए चित्रित किया।

लाल सिंह चड्ढा ने एक दृश्य के साथ धार्मिक भावनाओं को भी आहत किया जहां एक पाकिस्तानी कर्मियों ने लाल सिंह चड्ढा से पूछा, “मैं नमाज अदा करता हूं और प्रार्थना करता हूं, लाल, तुम ऐसा क्यों नहीं करते?” और अभिनेता ने अपने जवाब में उससे कहा, “मेरी माँ ने कहा कि यह सब पूजा पाठ मलेरिया है। इससे दंगे होते हैं।”

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT