होम / भवानीपुर चुनाव : चुनावी रंग में रंगने लगी बंगाल की राजनीति

भवानीपुर चुनाव : चुनावी रंग में रंगने लगी बंगाल की राजनीति

India News Editor • LAST UPDATED : September 12, 2021, 7:41 am IST

ममता बनर्जी ने शनिवार को किया नामांकन तो भाजपा प्रत्याशी सोमवार को करेंगी
इंडिया न्यूज, कोलकाता:
पश्चिम बंगाल की राजनीति एक बार फिर चुनावी रंग में रंग गई है। चुनाव भले ही भवानीपुर सीट पर हो रहा है परंतु इसकी चर्चा पूरे बंगाल में हो रही है। चुनाव का महत्व इसलिए बढ़ गया है क्योंकि सीएम ममता बनर्जी के लिए जीत हर हाल में जरूरी हो चुकी है। इस सीट पर उपचुनाव के लिए जहां शनिवार को ममता बनर्जी ने नामांकन किया वहीं भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवार सोमवार को अपना नामांकन दर्ज करवाएंगी। रविवार से उन्होंने भी अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।

30 सितंबर को मतदान, 3 अक्टूबर को रिजल्ट

चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि भवानीपुर सीट पर 30 सितंबर को मतदान होगा। मतगणना के बाद रिजल्ट 3 अक्टूबर को आ जाएगा। आयोग ने इसके साथ ही बंगाल की शमशेरगंज, जंगीपुर और ओडिशा की पीपली विधानसभा सीट पर भी चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया है। ज्ञात रहे कि ममता बनर्जी अभी बंगाल की सीएम तो हैं परंतु उनके पास विधायक का पद नहीं है। वे इसी वर्ष हुए विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम से मैदान में उतरी थीं। जहां पर उन्हें भाजपा के उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी से हारना पड़ा था।

सीएम के लिए इसलिए महत्वपूर्ण है यह चुनाव

विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत हासिल किया था। हालांकि इस चुनाव में ममता बनर्जी हार गई थी फिर भी उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया था। जिसके बाद ममता बनर्जी ने  4 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और वे तीसरी बार मुख्यमंत्री बनी थी। संविधान के अनुसार ऐसी स्थिति में सीएम को छह महीने के अंदर यानी 4 नवंबर तक विधानसभा का सदस्य बनना जरूरी है।

शोभनदेब ने दिया था इस्तीफा

भवानीपुर सीट से टीएमसी विधायक शोभनदेब चट्टोपाध्याय ने 21 मई को इस्तीफा दिया था। अपने इस्तीफे से पहले शोभनदेब ने कहा था कि सीएम को छह महीने के भीतर किसी भी विधानसभा सीट पर जीतना है। मैं उनकी सीट से खड़ा हुआ और जीत गया। मैं विधायक पद इसलिए छोड़ रहा हूं कि वह निष्पक्ष तरीके से चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बनी रहें।

लेटेस्ट खबरें