UP Flood Alert: सीएम योगी ने दी 10 जिलों में बाढ़ की चेतावनी

इंडिया न्यूज़, लखनऊ (उत्तर प्रदेश): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को चंद्रदीप घाट पर कुआनो नदी के जल स्तर में वृद्धि के बाद प्रशासन को सतर्क रहने का निर्देश दिया। योगी ने बाढ़ के संभावित खतरे को देखते हुए गोंडा, बस्ती, अंबेडकर नगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, आजमगढ़, देवरिया, मऊ, बलिया और अयोध्या के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि चंद्रदीप घाट पर नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है।

लोगों की सुरक्षा और बचाव की व्यवस्था के दिए निर्देश

इन जिलों के जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों (एसएसपी) और पुलिस अधीक्षकों (एसपी) को गांवों और शहरों में लोगों की सुरक्षा, बचाव और राहत की व्यवस्थित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले शुक्रवार को भी लखनऊ के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और जलजमाव को देखते हुए प्रशासन ने शहरवासियों के लिए एडवाइजरी जारी कर अपरिहार्य होने तक घर से बाहर न निकलने की सलाह दी थी।

स्वास्थ्य का रखें ध्यान

एडवाइजरी में प्रशासन ने शहरवासियों को अति आवश्यक होने तक घर से बाहर न निकलने तथा पुराने जर्जर भवनों से सावधान रहने तथा भीड़-भाड़ वाले एवं ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचने की सलाह दी है। निवासियों को भी सलाह दी जाती है कि वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और केवल उबला हुआ पानी पिएं और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर और क्लोरीन की गोलियों का उपयोग करें। एडवाइजरी में खुले सीवरों, बिजली के तारों और खंभों से दूर रहने और किसी भी नागरिक समस्या जैसे जलभराव, पेड़ गिरने आदि के लिए नगर निगम नियंत्रण कक्ष से संपर्क करने का भी उल्लेख किया गया है।

हेल्पलाइन नंबर किए जारी

बिजली की खराबी आदि के लिए हेल्पलाइन नंबर 1912। किसी भी प्रकार की चिकित्सा आपात स्थिति में, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, लखनऊ नियंत्रण कक्ष से इस नंबर 0522-2622080 पर संपर्क करें। साथ ही, किसी भी अन्य समस्या के लिए एक एकीकृत कंट्रोल कमांड सेंटर नंबर भी एडवाइजरी में सूचीबद्ध किया गया था जो – 0522- 4523000 इस पर अपनी समस्या पंजीकृत कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की एक छात्रा ने 60 लड़कियों का नहाते हुए बनाया वीडियो, साथी युवक ने सोशल मीडिया पर वायरल किया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub
Latest news
Related news