पाकिस्तान के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे अमेरिकी सांसद

पाकिस्तान में करोड़ों लोग बाढ़ से प्रभावित हुए है.

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, US Congress members visit in floods hit areas in pakistan): अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य शीला जैक्सन और टॉम सुओज़ी पाकिस्तान के बाढ़ इलाकों के दो दिवसीय दौरे के लिए अमेरिका से रवाना हुए। अमेरिका ने इससे पहले प्रभवित लोगो की मदद करने के लिए तीस मिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद की घोषणा की। इस महीने की शुरुआत में भी 1.1 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक अनुदान और परियोजना सहायता प्रदान की गई थी.

पाकिस्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य रविवार को देश पहुंचेंगे और सिंध में बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे। पाकिस्तान के लिए निकल ने से पहले, जैक्सन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वे बाढ़ से क्षतिग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करेंगी और बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए हर संभव कदम उठाएंगी.

अमेरिकी सांसद ने ट्वीट करके कहा, “पाकिस्तान में बाढ़ की तबाही 30 मिलियन से अधिक लोगों के प्रभावित होने के साथ विनाशकारी है। संयुक्त राज्य अमेरिका अलग-थलग और भूखे लोगों को भोजन और आवश्यक चीजों पहुंचाने के लिए एयरलिफ्ट और अन्य मदद करने की पेशकश करता है। अब राहत का समय है”

कमांडर जनरल ने की थी बात

यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल माइकल एरिक कुरिल्ला ने विनाशकारी बाढ़ से हुई मौतों और नुकसान पर दुख व्यक्त किया। जनरल माइकल ने पाकिस्तान के थल सेना प्रमुख (सीओएएस) जनरल कमर जावेद बाजवा से टेलीफोन के जरिए बात की और देश में ऐतिहासिक बाढ़ में लोग के मरने पर संवेदना व्यक्त की.

floods in pakistan
पाकिस्तान में बाढ़ के कारण लोग घरों के सामान को लेकर इधर-उधर जाते हुए.

सेंटकॉम द्वारा 2 सितंबर को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, “सेंटकॉम इस्लामाबाद में एक मूल्यांकन दल भेज रहा है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि पाकिस्तान में बाढ़ संकट के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सहायता के रूप में रक्षा विभाग (डीओडी) यूएसएआईडी को क्या संभावित समर्थन प्रदान कर सकता है.

पाकिस्तान में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि इस समर्थन से लोगों की जान बच जाएगी और सबसे कमजोर प्रभावित समुदायों के बीच दुख कम होगा। बयान के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका स्थानीय भागीदारों और पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ समन्वय में संकट की निगरानी करना जारी रखेगा.

अंतरिक्ष से भी देखि जा सकती है तबाही 

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के उपग्रह चित्रों के अनुसार, इतिहास में अपनी सबसे खराब बाढ़ के बीच पाकिस्तान का एक तिहाई से अधिक हिस्सा पानी के भीतर है। लाखों एकड़ में लगी खेती बरमाद हो चुकी है और लाखों पशु मारे गए है, देश में भोजन का संकट पैदा हो गया है.

पाकिस्तान के जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान के अनुसार, 33 मिलियन से अधिक लोग या लगभग 15 प्रतिशत आबादी प्रभावित हुई है। जबकि कम से कम 5,000 किलोमीटर सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। बाढ़ ने 2 मिलियन एकड़ फसलों को प्रभावित किया है और पूरे पाकिस्तान में 7,94,000 से अधिक पशुधन को मार डाला है। 800 से अधिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने वाली संस्थाए क्षतिग्रस्त हो गई हैं.

Latest news
Related news