होम / What is Full Moon and Lunar Calendar फुल मूल और लूनर कैलेंडर क्या है?

What is Full Moon and Lunar Calendar फुल मूल और लूनर कैलेंडर क्या है?

Amit Gupta • LAST UPDATED : November 10, 2021, 6:50 pm IST

What is Full Moon and Lunar Calendar फुल मूल और लूनर कैलेंडर क्या है?

आपको ये तो पता ही होगा कि हर महीने में एक बार पृथ्वी से पूरा चंद्रमा (Full Moon) दिखाई देता है। इसे पूर्णिमा कहा जाता है। इसे सरल शब्दों में चंद्र मास माना जाता है जो चंद्र चक्र से मेल खाता है।

19 Nov 2021 Chandra Grahan 

What is Full Moon and Lunar Calendar

हमारा जीवन ज्यादातर जॉर्जियाई कैलेंडर के इर्द-गिर्द घूमता है, हम यह भूल जाते हैं कि चंद्रमा हमारे आकाश की शोभा बढ़ाने के अलावा कैलेंडर की कुछ प्रणालियों को निर्धारित करता है, जो बदले में हमारे प्रसिद्ध त्योहारों को निर्धारित करते हैं।

चंद्रमा का यह चक्र अंधेरे से उजाले की ओर चलता है। जैसे आपने देखा होगा कि पूर्णिमा के बाद धीरे-धीरे चंद्रमा घटने लगता है और पूरे क्रम में एक दिन ऐसा आता है जब चंद्रमा दिखाई नहीं देता है। इसे अमावस्या कहा जाता है।

ऐसे ही ठीक इसके उलट अमावस्या के बाद चंद्रमा धीरे-धीरे दिखने लगता है और अंत में क्रम पूरा होते ही चंद्रमा पूर्ण रूप में चमकता हुआ दिखाई देता है।

चंद्रमा का यह चक्र कई धर्मों, संस्कृतियों और मिथकों में महत्वपूर्ण है। इस चंद्र चक्र के अनुसार दुनिया भर में कई महत्वपूर्ण त्योहार मनाए जाते हैं।

चंद्र चक्र क्या है? What is a lunar cycle?

What is Full Moon and Lunar Calendar

चंद्र चक्र (lunar cycle) को खुद को पूरा करने में लगभग 29.5 दिन लगते हैं। इसे आप इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि चंद्रमा को पृथ्वी के चारों ओर एक चक्कर पूरा करने में लगभग 29.5 दिन लगते हैं। इस परिक्रमा के दौरान पृथ्वी के किसी एक स्थान से वर्ष भर पूर्ण चन्द्रमा दिखाई नहीं देता है।

बल्कि चंद्रमा के अलग-अलग चरण दिखाई दे रहे हैं। अमावस्या से शुरू होकर, एक पतले अर्धचंद्र की ओर ले जाता है जो धीरे-धीरे बड़ा होकर अर्धचंद्र और अंत में पूर्णिमा कहलाता है।

पूर्णिमा तब सिकुड़ने लगती है जिससे अर्ध-चंद्रमा हो जाता है, एक अर्धचंद्राकार फिर से अमावस्या के साथ समाप्त होता है।

What is Full Moon and Lunar Calendar

इस प्रकार एक चक्र पूरा होता है और यह चक्र खुद को दोहराता रहता है। एक चंद्र चक्र एक चंद्र माह (lunar month) से मेल खाता है।

एक चंद्र महीने में आमतौर पर 30 दिन या कुछ मामलों में 29 दिन होते हैं। कई संस्कृतियां और धर्म चंद्र माह प्रणाली को ध्यान में रखते हैं।

जार्जीयन कैलेंडर कैसे काम करता है? How does Georgian calendar work?

What is Full Moon and Lunar Calendar

जॉर्जियाई कैलेंडर जिसका उपयोग हम अपने डेली लाइफ में करते हैं। यह कैलेंडर पृथ्वी के सूर्य के चारों ओर परिक्रमा के अनुसार काम करता है। सूर्य के चारों ओर पृथ्वी की एक परिक्रमा एक वर्ष के अनुरूप होती है।

पृथ्वी एक बार सूर्य की परिक्रमा करने में 365 दिन, 5 घंटे, 48 मिनट और 46 सेकंड का समय लेती है। जॉर्जियाई कैलेंडर आमतौर पर इसी चक्र पर आधारित होता है।

इस कैलेंडर को एक चक्र के पूरा होने के आसपास संरचित किया गया है। एक वर्ष को 365 दिनों से मिलकर 12 महीनों में विभाजित किया गया है। ऐसे ही 5 घंटे 48 मिनट और 46 सेकंड को समायोजित करने के लिए, फरवरी के महीने में हर चार साल के बाद एक अतिरिक्त दिन जोड़ा जाता है। इसे लीप ईयर कहते हैं। यह कैलेंडर विभिन्न मौसमों के साथ तालमेल बिठाता है क्योंकि यह पृथ्वी के संबंध में सूर्य की स्थिति है जो ऋतुओं को निर्धारित करती है।

हालांकि यह कैलेंडर एक विशेष तरीके से चंद्र मास के साथ मेल नहीं खाता है। उदाहरण के लिए, पूर्णिमा एक महीने की किसी विशेष तारीख को नहीं होगी, बल्कि अलग-अलग महीनों की अलग-अलग तिथियों पर होगी।

हिजरी कैलेंडर क्या है? What is Hijri calender?

What is Full Moon and Lunar Calendar

इस्लामिक हिजरी कैलेंडर (Islamic Hijri calendar) जॉर्जियाई सौर कैलेंडर (Georgian solar calendar) के बिल्कुल उलट है। हिजरी कैलेंडर पूरी तरह से चंद्र चक्र का अनुसरण करता है। एक हिजरी कैलेंडर में सौर कैलेंडर को ध्यान में रखे बिना केवल 12 चंद्र महीने होते हैं।

एक सामान्य चंद्र वर्ष सौर वर्ष से 10-11 दिन छोटा होता है। चूंकि प्रत्येक चंद्र मास में 29.5 दिन होते हैं, इसलिए इसे व्यवस्थित बनाने के लिए हिजरी कैलेंडर में एक अलग प्रणाली का उपयोग किया जाता है।

हिजरी महीने (Hijri month) में 29 या 30 दिन होते हैं। सौर कैलेंडर के विपरीत जहां हर महीने की अवधि पूर्व-निर्धारित होती है, हिजरी कैलेंडर में ऐसा नहीं है। कोई भी महीना 29 या 30 दिनों का हो सकता है।

हिजरी महीने की प्रत्येक 29 तारीख को लोगों को अर्धचंद्र में दिखाई देता है। यदि यह दिखाई दे रहा है, तो अगला दिन अगले महीने का पहला दिन है, और यदि नहीं तो अगला दिन उसी महीने की 30 तारीख है।

महीने की शुरूआत अमावस्या के साथ पतली अर्धचंद्र के रूप में होती है। महीने के मध्य में एक पूर्णिमा पड़ती है और जब यह पूर्णिमा अमावस्या में बदल जाती है तो यह महीने का अंत होता है। सभी महत्वपूर्ण इस्लामी त्योहार और कार्यक्रम इस कैलेंडर के अनुसार होते हैं।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह सौर कैलेंडर के अनुरूप नहीं है, इसलिए इस्लामी त्यौहार किसी विशेष जॉर्जियाई तिथि पर नहीं आते हैं बल्कि हर साल बदलते हैं। उदाहरण के लिए, ईद कभी जुलाई में और कभी मई में पड़ सकती है।

हिंदू कैलेंडर क्या है? What is Hindu calendar?

What is Full Moon and Lunar Calendar

दूसरी ओर हिंदू कैलेंडर (Hindu calendar) उपरोक्त दोनों कैलेंडर से अलग है। हिंदू कैलेंडर सौर और चंद्र कैलेंडर दोनों को ध्यान में रखता है। यह एक सौर वर्ष का उपयोग करता है, लेकिन एक वर्ष को 12 चंद्र महीनों में विभाजित किया जाता है। एक चंद्र मास 29.5 दिनों का होता है जो एक चंद्र वर्ष में 354 दिन, 8 घंटे, 48 मिनट और 36 सेकंड का होता है।

जबकि सौर वर्ष 365 दिन, 5 घंटे, 48 मिनट और 46 सेकंड लंबा होता है। इसका मतलब है कि 31 चंद्र महीने 30 सौर महीनों के बराबर होते हैं। दोनों को समायोजित करने के लिए हर 30 महीने यानी लगभग हर 2.5 साल के बाद एक अतिरिक्त महीने का टैग लगाया जाता है। इस अतिरिक्त महीने को ‘अधिक मास’ (Adhik Maas) कहा जाता है।

What is Full Moon and Lunar Calendar

इस प्रकार, हिंदू कैलेंडर के महीने पूरी तरह से नहीं बल्कि काफी हद तक जॉर्जियाई कैलेंडर के साथ मेल खाते हैं। उदाहरण के लिए, दिवाली (Diwali) हमेशा अक्टूबर के अंत और नवंबर की शुरूआत के बीच आती है।

इसी समय, हिंदू कैलेंडर में एक ही महीने के आसपास अलग-अलग मौसम आते हैं। इस्लामी कैलेंडर की तरह, हिंदू कैलेंडर भी चंद्रमा के चरणों का अनुसरण करता है।

इस्लामिक और हिंदू कैलेंडर के अलावा, कैलेंडर की कई अन्य प्रणालियां चंद्रमा पर निर्भर करती हैं, जैसे कि चीनी, हिब्रू, कोरियाई, जापानी (Chinese, Hebrew, Korean, Japanese) कैलेंडर की अन्य प्रणालियों में।

Google Pixel Series 6 के यह फीचर्स लोगों को कर रहें हैं अपनी ओर आकर्षित

Also Read : Realme GT Neo 2T हुआ लॉन्च, जानिए क्या है ख़ास

Also Read : Tata Punch launch : कीमत 5.49 लाख रुपये, माइलेज भी शानदार

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें