होम / ठंड की वजह से आपके भी उंगलियों में हो जाते हैं सूजन और खुजली तो इन घरेलु उपायों को अपनाकर पा सकते हैं निजात

ठंड की वजह से आपके भी उंगलियों में हो जाते हैं सूजन और खुजली तो इन घरेलु उपायों को अपनाकर पा सकते हैं निजात

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : January 20, 2023, 10:37 pm IST

Itching Swelling Hands And Toes In Winter Home Remedies: सर्दियों में अक्‍सर ज्यादा ठंड की वजह से पैरों और हाथों की उंगलियों में सूजन और खुजली होने लगता है। इसकी वजह है त्वचा की सतह के पास मौजूद छोटी छोटी रक्त वाहिकाओं में कसाव होना जिसकी वजह से सूजन और खुजली होती है. लेकिन जब एक बार ये गर्म हो जाती हैं तो ये वेन्‍स में फैल जाती हैं। जिससे आसपास के टिशू में फैलने लगती हैं और इससे सूजन हो सकती है। सूजन की वजह से आसपास की नसों में परेशानी होती है और दर्द या खुजली होने लगती है। यदि आप भी इससे परेशान हैं तो कुछ घरेलु उपायों को अपना कर आप इससे निजात पा सकते हैं।

  • बता दें उंगलियों में सूजन और खुजली ज्यादा ठंड लगने की वजह से होता है ऐसे में यदि आपको ज्यादा ठंड का एहसास हो रहा है तो अपनी उंगलियों को गरम कपड़ों से ढ़क कर रखने की कोशिश करें ताकी उनपर ठंड का असर कम हो।
  • गरम पानी में अपने हाथ और पैर को धो सकते हैं। लेकिन उसके तुरंत बाद उसे आग पर सेके ताकी सर्दगर्म ना हो। उसके बाद उसे किसी लोशन या तेल सेे मालिस कर लें।
  • अगर आपके पैरों, हाथों की उंगलियों में ठंड की वजह से जलन और खुजली हो रही है तो आप हाथ को कंबल में कुछ देर रखें. ऐसा करने से ये धीरे धीरे अपने नॉर्मल टेम्‍परेचर में आ जाएंगे और समस्‍या ठीक हो जाएगी। कभी भी डायरेक्‍ट गर्म चीज के संपर्क में ना लाएं, ऐसा करने से समस्‍या और बढ़ सकती है।
  • हाथ और पैरों की स्किन पर आप बिना खुशबू वाला लोशन या मॉइश्‍चराइजर लगाएं. इससे स्किन में नमी बनी रहेगी और स्किन में खिंचाव, सूजन, और खुजली नहीं होगी।
  • आप एक कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें 5 लहसुन की कलियां छील कर डाल लें। अब इसे गर्म करें और पकाएं। लहसुन जब काला हो जाए तो तेल को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। गुनगुने तेल का हाथ और पैर पर लगाएं।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT