होम / Benefits Of Amla: ठंड़ी में आंवला का सेवन है बेहद फायदेमंद, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Benefits Of Amla: ठंड़ी में आंवला का सेवन है बेहद फायदेमंद, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : December 7, 2022, 10:15 pm IST

Benefits Of Amla: आंवला में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन पाया जाता हैं। जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं। आपको बता दे आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बीमारी के बाद शरीर को ठीक करने में मदद करता है। इसी के साथ बालों के लिए भी आंवले को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों की हर तरह की समस्‍या से निजात पाई जा सकती है। झड़ते बालों से लेकर डैंड्रफ तक को आंवला दूर करने की शक्‍ति और गुण रखता है।

बता दे अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं तो दो चम्‍मच आंवले का पाउडर लें और इसमें आवश्यकतानुसार गर्म पानी डालकर पेस्‍ट बना लें। अब इसमें एक चम्‍मच शहद और दो चम्‍मच दही मिलाएं। इन सब चीजों को मिक्‍स कर के बालों की जड़ों में 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल जरूर करें।

आंवला मधुमेह रोगियों में ग्लूकोज चयापचय में सुधार करने में मदद करता है, इसलिए, उपवास और भोजन के बाद शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है। आंवला के फलों में मौजूद क्रोमियम, मधुमेह विरोधी प्रभाव के लिए जिम्मेदार खनिज है।

ताजा आंवले का रस बालों की जड़ों में लगाने से कोलाजन की मात्रा बढ़ती है और बाल लंबे होते हैं। 5 मिनट तक आंवले के जूस से सिर एवं बालों की मालिश करें और फिर 10 मिनट तक आंवले के रस को बालों में ही लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू और गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

आंवला में अच्छी मात्रा में फाइटोकेमिकल्स जैसे क्वेरसेटिन, गैलिक एसिड, कोरिलगिन और एलेगिक एसिड होते हैं जो शरीर को विषहरण और मुक्त कणों से लड़ने में सहायता करते हैं।

झड़ते बाल रोकने के लिए आंवले के तेल से बालों की मालिश करें। इसमें एसेंशियल फैटी एसिड होते हैं जो कि बालों के फॉलिकल्‍स को मजबूत करते हैं, वहीं आंवले में मौजूद विटामिन सी बालों को काला करने में मदद करता है। आंवले और हेना पाउडर को मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं। इसमें आयरन और कैरोटीन की भी उच्‍च मात्रा होती है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख़्तार अंसारी की मौत के न्यायिक जाँच के आदेश, बेटे ने लगाए हैं गंभीर आरोप
April Rule Change: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे: पैन-आधार, डेबिट को लेकर होने जा रहे बड़े बदलाव, यहां जानें कब और कैसे
Vijay Varma के जन्मदिन पर कपूर बहनों ने लुटाया प्यार, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं
Bihar-Bhagalpur: पति के मोबाइल छीनने पर पांच बच्चे की मां घर छोड़ हुई फरार, जाने पूरा मामला
ADVERTISEMENT