होम / गुवाहटी में 4 -6 फरवरी के बीच होगा Y 20 इंसेप्शन मीटिंग, होंगे कई कार्यक्रम

गुवाहटी में 4 -6 फरवरी के बीच होगा Y 20 इंसेप्शन मीटिंग, होंगे कई कार्यक्रम

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 4, 2023, 9:29 pm IST

दिल्ली (Youth 20 Summit inception meeting at Guwahati): जी-20 प्रेसीडेंसी के ढांचे के तहत युवा मामले के विभाग को यूथ 20 समिट-2023 के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके आलोक में, युवा मामले विभाग 6 से 8 फरवरी के बीच असम की राजधानी गुवाहाटी में असम में यूथ 20 इंसेप्शन मीटिंग आयोजित कर रहा है।

08 फरवरी, 2023 को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री युवा मामले और खेल द्वारा श्वेत पत्र जारी करने के साथ कार्यक्रम का समापन हो जाएगा। भारत ने 1 दिसंबर, 2022 को 1 वर्ष की अवधि के लिए यानी 30 नवंबर, 2023 तक जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की है। इसकी अध्यक्षता के लिए भारत का विषय ‘वसुदेवकुटुम्बकम’ की सभ्यतागत मूल्य प्रणाली में निहित है। इसलिए हमारी थीम – ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’।

जी20 का युवा अंग

यूथ20 जी20 के आधिकारिक समूहों में से एक है। यूथ20 (वाई20) एंगेजमेंट ग्रुप बेहतर कल के लिए विचारों पर राष्ट्र के युवाओं से परामर्श करके एक एजेंडा तैयार करेगी। इसके लिए ग्रुप की तरफ से अखिल भारतीय स्तर पर चर्चाओं का आयोजन किया जाएगा। Y20 युवाओं को G20 प्राथमिकताओं पर अपने दृष्टिकोण और विचार व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

युवाओं को मिलेगा मंच

नई दिल्ली में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए सचिव युवा मामले सुश्री मीता राजीवलोचन ने कहा कि बेहतर कल के लिए विचारों पर देश के युवाओं से परामर्श करने के लिए पूरे भारत में चर्चा आयोजित की जाएगी। Y 20 देश भर के युवाओं को G20 समूह के देशों के लिए प्राथमिकताओं पर अपने दृष्टिकोण और अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करने की उम्मीद करता है। भारत दुनिया की सबसे युवा आबादी में से एक है और देश के युवा ऊर्जा और नवाचार से भरे हुए हैं और यह युवा मामलों के विभाग का प्रयास है कि रचनात्मक विचारों में उस ऊर्जा को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया जाए।

देशभर में होंगे कार्यक्रम

यूथ 20 समिट-2023 के तहत आने वाले 8 महीने में Y20 पांच थीम्स पर विचार-विमर्श के साथ-साथ स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, शहरी स्थानीय निकायों और पेशेवर संघों में विभिन्न चर्चाएँ होंगी। हर राज्य में यूथ-20 समिट का आयोजन भी किया जाएगा। पांच Y20 थीम्स हैं, काम का भविष्य: उद्योग 4.0, नवाचार, 21 वीं सदी के कौशल, जलवायु परिवर्तन और आपदा जोखिम में कमी: स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाना, शांति निर्माण और सुलह: युद्ध रहित युग की शुरुआत, साझा भविष्य: युवा लोकतंत्र और शासन, स्वास्थ्य, भलाई और खेल में: युवाओं के लिए एजेंडा। काम के भविष्य, इक्कीसवीं सदी के कौशल, जलवायु परिवर्तन, स्थिरता को जीवन का एक तरीका बनाने और शांति निर्माण और सुलह पर भी मुख्य पैनल चर्चा 7 फरवरी को आईआईटी गुवाहाटी में आयोजित की जाएगी।

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का हमला
Ananya Panday ने BFF Suhana Khan को दी ये बड़ी सलाह, बॉयफ्रेंड अगस्त्य नंदा को लेकर कही ये बात
ADVERTISEMENT