स्वस्थ दिल के लिए कम नमक खाना क्यों जरुरी, जानें

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Why less salt is neccesary for health heart): सोडियम हर किसी के आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह आपके शरीर में द्रव (फ्लूइड) के स्तर का सही संतुलन बनाए रखने में सहायता करता है और आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के स्वस्थ संचालन में योगदान देता है। हालाँकि, द्रव का यह संतुलन मुश्किल है।

अत्यधिक नमक के सेवन रक्तचाप बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त, दिल का दौरा, स्ट्रोक और दिल की विफलता का भी खतरा है।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि नमक का अधिक सेवन जिसे सोडियम भी कहा जाता है, कई स्वास्थ्य जटिलताओं से जुड़ा हुआ है। इनमें से कुछ स्वास्थ्य जटिलताओं का सीधा संबंध हृदय से है।

आइये आपको बताते है की कैसे नमक आपको प्रभावित करता है और आप नमक का सेवन कैसे कम कर सकते हैं।

नमक आपके दिल के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है?

आपके रक्तप्रवाह में अत्यधिक नमक पानी को आकर्षित करता है, जो रक्त वाहिकाओं में रक्त की कुल मात्रा (मात्रा) को बढ़ाता है। रक्त वाहिकाओं के माध्यम से अधिक रक्त दौड़ते ही रक्तचाप बढ़ जाता है।

यह पानी की आपूर्ति को पानी की नली में पंप करने के समान है क्योंकि नली के माध्यम से जितना अधिक पानी डाला जाता है, उसके अंदर का दबाव बढ़ जाता है।

समय के साथ उच्च रक्तचाप रक्त वाहिकाओं की दीवारों को तनाव या क्षति पहुंचा सकता है और चिपचिपी पट्टिका के संचय को तेज कर सकता है, जो रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकता है।

हृदय को पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे उसपर ज्यादा दबाब बाद जाता है। इसके अलावा, आपके शरीर में बहुत अधिक पानी होने से सूजन और मोटापा हो सकता है।

रक्तचाप को साइलेंट किलर कहा जाता है

चूंकि उच्च रक्तचाप में कभी-कभी छिपे हुए लक्षण होते हैं, इसे “साइलेंट किलर” कहा जाता है। यह हृदय रोग के मुख्य कारणों में से एक है, जो दुनिया भर में मृत्यु का प्रमुख कारण है।

हाल के शोध से पता चलता है कि जब आप नमक खाते हैं तो विशिष्ट तत्व आपके रक्तचाप में उतार-चढ़ाव को प्रभावित कर सकते हैं। इनमें से कुछ कारक आयु, जातीयता, नस्ल, वजन और अन्य पुरानी बीमारियों जैसे किडनी रोग, मधुमेह आदि की उपस्थिति हैं।

कम सोडियम खाने से उम्र बढ़ने के साथ आने वाले रक्तचाप में वृद्धि को धीमा करने में मदद मिल सकती है, भले ही आपको पहले से उच्च रक्तचाप न हो। इसके अलावा, यह आपके गुर्दे की बीमारी, ऑस्टियोपोरोसिस, पेट के कैंसर, माइग्रेन, दिल का दौरा, दिल की विफलता और स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है।

इसके अलावा, नमक में उच्च आहार अक्सर कैलोरी और कुल वसा में भी उच्च होते हैं, जिससे मोटापे और इससे संबंधित सभी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

नमकीन भोजन का लंबे समय तक उपयोग भी आपकी स्वाद कलियों को स्वाद के अनुकूल बना सकता है, जिससे नमकीन खाद्य पदार्थों को चुनने की आपकी प्रवृत्ति बढ़ जाती है। इसलिए अपने सोडियम सेवन के प्रति सचेत रहें, खासकर यदि आपको हृदय रोग, उच्च रक्तचाप है, या किसी भी स्थिति के लिए जोखिम है।

नमक का सेवन कैसे कम करें

रेस्तराँ में उत्पादित, पैक या खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में हमारे द्वारा खाए जाने वाले नमक का 70% से अधिक हिस्सा होता है।

हमारे आहार में लगभग 15% नमक प्राकृतिक रूप से भोजन से प्राप्त होता है, जबकि शेष 80% या तो हम बनाते या खाते समय मिलाते हैं। नतीजतन, आप शायद बहुत अधिक सोडियम खा रहे हैं, भले ही आप नमक शेकर का उपयोग न करें।

सोडियम के अपने सेवन को नियंत्रण में रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि जब आप इसे खरीदते हैं तो इसका अधिकांश हिस्सा आपके भोजन में पहले से ही होता है।

यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनके द्वारा आप अपने सोडियम सेवन को कम कर सकते हैं:

1. डिब्बाबंद उत्पादों के विपरीत ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें क्योंकि उनके संरक्षण गुणों के कारण अक्सर उनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है।

2. पैक्ड या फ्रोजन मीट के बजाय ताजे मीट का विकल्प चुनें।

3. खाने पर हमेशा लेबल पढ़ें। कई खाद्य पदार्थ जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा उनमें सोडियम का उच्च स्तर हो सकता है।

4. जंक फूड से बचें क्योंकि उनमें से अधिकतर सोडियम और अन्य घटकों में प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपके दिल के स्वास्थ्य को और खराब करते हैं।

5. अपने सोडियम सेवन को नियंत्रण में रखना सुनिश्चित करें और उन खाद्य पदार्थों से सावधान रहें जिन्हें आप दिल की स्थिति नहीं होने पर भी खाते हैं।

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