केदारनाथ मंदिर में क्यों सोने की परत नहीं चढ़ाने दे रहे पुरोहित, लगाया रात्रि पहरा?

इंडिया न्यूज, Rudraprayag, News। Kedarnath Temple: प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में स्वर्ण परत चढ़ाने का विरोध अब बढ़ता ही जा रहा है। केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहितों को डर है कि कहीं मंदिर समिति रात में सोने की परत चढ़ाने का काम न करने लगे, इसके लिए अब रात के समय में भी तीर्थ पुरोहित मंदिर के बाहर पहरा दे रहे हैं।

महाराष्ट्र के दानदाता ने किया है सोने की परत चढ़ाने का प्रस्ताव

महाराष्ट्र के एक बड़े दानदाता ने केदारनाथ मंदिर के भीतरी हिस्से यानी गर्भ गृह में सोने की परत चढ़ाने का प्रस्ताव किया है। मंदिर के इस हिस्से में पहले से 230 किलो चांदी से बनी परत चढ़ी हुई है। फिलहाल यहां पर चांदी की परतें हटाकर तांबे की परत लगाकर ट्रायल शुरू हो चुका है, और धाम के तीर्थ पुरोहित इसके विरोध में उतर आए हैं।

सोना-चांदी मढ़ना पौराणिक परंपराओं के साथ खिलवाड़

तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि केदारनाथ धाम मोक्ष धाम है। यहां भक्त बाबा केदार के दर्शन करने के बाद मोक्ष प्राप्ति के लिए आते हैं, न कि सोना-चांदी देखने। मंदिर के गर्भ गृह में सोना-चांदी मढ़ने से यहां की पौराणिक परंपराओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। आज तक यहां सोना नहीं था तो क्या तीर्थयात्री दर्शन के लिए नहीं आ रहे थे।

तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि इस बात को लेकर बद्री-केदार मंदिर समिति के सीईओ को भी पत्र भेजा गया है। उनसे मंदिर के गर्भ गृह में सोने की परत चढ़ाए जाने का कार्य रोकने की मांग की है।

किसी सूरत में नहीं चढ़ने देंगे सोने की परत

तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि मंदिर के गर्भ गृह में किसी भी सूरत में सोने की परत नहीं चढ़ाने दी जाएगी। धाम के एक तीर्थ पुरोहित अंकुर शुक्ला का कहना है कि अगर जबरन काम किया जाता है, तो इसका विरोध किया जाएगा। इसलिए तीर्थ पुरोहित रात के समय भी मंदिर के बाहर पहरा दे रहे हैं।

सोने की परत से बढ़ेगी दिव्यता व भव्यता

बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने कहा कि मंदिर के गर्भ गृह से कोई छेड़छाड़ नहीं हो रही है। वर्तमान में मंदिर के गर्भ गृह में चांदी की परतें हैं, उन्हीं को हटाकर सोने की परतें लगाई जा रही हैं। इसका कोई विरोध नहीं है। कुछ ही लोग इसका विरोध कर रहे हैं। मंदिर के गर्भ गृह में जब स्वर्ण मंडित हो जाएगा तो उसकी दिव्यता व भव्यता बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें : ई-रजिस्ट्रेशन कर खरीदें पीएम को मिले उपहार, नीलामी शुरू

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news