होम / कौन है नादव लापिड, जिनके बयान से मचा है बवाल?

कौन है नादव लापिड, जिनके बयान से मचा है बवाल?

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 29, 2022, 10:25 am IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, Who is Nadav Lapid, whose statement create controversy): इजरायली पटकथा लेखक और फिल्म निर्माता नादव लापिड ने सोमवार को विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ को ‘अश्लील’ और ‘प्रचार’ कहकर विवाद खड़ा कर दिया।

भारत के 53वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के समापन समारोह में बोलते हुए, लैपिड ने कहा कि जूरी फिल्म से “परेशान और स्तब्ध” थी और इसे “इस तरह के एक प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के कलात्मक प्रतिस्पर्धी वर्ग के लिए अनुपयुक्त” माना।

उन्होंने अपने भाषण में कहा कि “हमने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में 15 फिल्मों देखी। उनमें से 14 में सिनेमाई गुण थे, उनपर चर्चाएँ हुईं हम सभी 15वीं फिल्म, द कश्मीर फाइल्स से परेशान और हैरान थे। यह एक प्रचार, अश्लील फिल्म की तरह लगा, जो इस तरह के एक प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के एक कलात्मक प्रतिस्पर्धी वर्ग के लिए अनुपयुक्त है।”

बीजेपी ने किया था फिल्म का समर्थन

सूचना और प्रसारण मंत्रालय और गोवा सरकार के तहत भारतीय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित आईएफएफआई में भारतीय पैनोरमा खंड के एक भाग के रूप में 22 नवंबर को ‘द कश्मीर फाइल्स’ की स्क्रीनिंग की गई थी।

जैसे ही भाषण की वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई, कई लोगों ने लैपिड की टिप्पणी को सरकार के लिए शर्मिंदगी के रूप में देखा क्योंकि सत्ताधारी बीजेपी ने फिल्म का खुलकर समर्थन किया था”।

लैपिड को उनके भाषण के लिए सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने भी पत्र लिखकर नादव लापिड को फटकार लगाई।

नादव लापिड कौन है?

इजरायल के तेल अवीव में जन्मे नादव लापिड को सिनोनिम्स (2019), द किंडरगार्टन टीचर (2014) और पुलिसमैन (2011) के लिए जाना जाता है।

फिल्म निर्माता 2015 के लोकार्नो फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन लेपर्ड जूरी के सदस्य, 2016 के कान फिल्म फेस्टिवल में इंटरनेशनल क्रिटिक्स वीक जूरी के सदस्य और 2021 में 71 वें बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म में ‘आधिकारिक प्रतियोगिता’ जूरी के सदस्य रहे हैं।

निरदार के लिए जाना जाता है

47 वर्षीय इज़राइली फिल्म निर्माता अपनी मातृभूमि के साथ अपने प्रेम-घृणा संबंधों के लिए जाने जाते हैं, जो पिछले साल कान्स फिल्म फेस्टिवल में उनकी प्रतियोगिता प्रविष्टि अहेड्स नी में निभाई गई थी।

लैपिड 250 इज़राइली फिल्म निर्माताओं के एक समूह में भी शामिल थे, जिन्होंने शोमरॉन (सामरिया/वेस्ट बैंक) फिल्म फंड के लॉन्च के विरोध में एक खुले पत्र पर हस्ताक्षर किए थे।

फिल्म निर्माताओं ने महसूस किया कि फंड का सिर्फ एक लक्ष्य था इजरायली फिल्म निर्माताओं को वित्तीय सहायता और पुरस्कार के बदले व्यवसाय को सफेद करने में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए आमंत्रित करना।

इजराइल की आत्मा को बताया था ‘बीमार’

शोमरॉन फिल्म फंड का आधिकारिक जनादेश “वेस्ट बैंक (“यहूदिया और सामरिया”) में रहने वाले यहूदी बसने वालों और वेस्ट बैंक में फिल्माए गए इजरायली नागरिकों द्वारा प्रस्तुतियों को अनुदान वितरित करना है।

लैपिड ने अपने एक इंटरव्यू में अपनी फिल्म ‘सिनोनिम्स’ के बारे में बात करते हुए कहा था कि ‘इजरायल की सामूहिक आत्मा एक बीमार आत्मा है।’

टोरंटो के एक मैगज़ीन को दिए एक इंटरव्यू में वह कहते है कि “इजरायल के अस्तित्व के गहरे सार में कुछ गलत है – सड़ा हुआ है। यह सिर्फ बेंजामिन नेतन्याहू नहीं है – यह इज़राइल के लिए विशेष नहीं है। लेकिन, साथ ही, मुझे लगता है कि इस इज़राइली बीमारी या प्रकृति की विशेषता युवा इज़राइली पुरुषों की है, उन्हें इजरायली होने पर बेहद गर्व है।”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Supreme Court on EVM: ईवीएम के हर वोट का पर्ची से मिलान करने की मांग वाली सारी याचिकाएं खारिज, जानें पूरा मामला
Realme C65: रियलमी धमाके को तैयार, आज भारत में लॉन्च करेगा सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन; जानें स्पेक्स और कीमत – indianews
Almond Oil: बादाम का तेल लगाने के ये हैं फायदे, दूर होंगी इससे जुड़ी परेशानियां-Indianews
24 साल पहले फरदीन खान के साथ काम करने से मना कर चुके थे Sanjay leela bhansali, बताई थी ये वजह -Indianews
Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
बॉडी शेमिंग करने वाले ट्रोलर्स को Rashami Desai ने दिखाया आईना, दिया करारा जवाब -Indianews
San Antonio Police: अमेरिका में भारतीय मूल के एक व्यक्ति को पुलिस ने मारी गोली, जानें क्या था मामला-Indianews
ADVERTISEMENT