होम / महीने के अंत तक मिल सकता है 5G, इस कंपनी ने किया ऐलान

महीने के अंत तक मिल सकता है 5G, इस कंपनी ने किया ऐलान

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 4, 2022, 12:31 pm IST

इंडिया न्यूज़, Tech News: एयरटेल ने आखिरकार घोषणा की है कि वह अगस्त के अंत तक भारत में 5जी नेटवर्क रोलआउट शुरू कर देगी। टेलीकॉम दिग्गज ने घोषणा की कि उसने अगस्त 2022 में 5G परिनियोजन शुरू करने के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5G नेटवर्क समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। एयरटेल भारत में 5G सेवाओं को रोलआउट करने वाला पहला टेलीकॉम दिग्गज होगा।

कंपनी का एरिक्सन और नोकिया के साथ लंबे समय से संबंध था लेकिन सैमसंग को हाल ही में सूची में जोड़ा गया है। एयरटेल दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित स्पेक्ट्रम नीलामी का एक हिस्सा था, जिसमें दूरसंचार दिग्गज ने 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ आवृत्ति में 19867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई।

नेटवर्क समझौतों को दिया अंतिम रूप

भारत में 5जी सेवाओं को शुरू करने के बारे में बात करते हुए, एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल अगस्त में 5जी सेवाओं को शुरू करेगा। हमारे नेटवर्क समझौतों को अंतिम रूप दिया गया है और एयरटेल बेहतरीन तकनीक के साथ काम करेगा।

एयरटेल भारत की तीन दूरसंचार कंपनियों में 5जी नेटवर्क का परीक्षण करने वाली पहली कंपनी बनने जा रही है। टेलीकॉम कंपनी ने कई स्थानों पर कई पार्टनर्स के साथ कई जगह परीक्षण किया। कंपनी ने हैदराबाद में लाइव 4जी नेटवर्क पर भारत के पहले 5जी अनुभव का भी प्रदर्शन किया। जिसके बाद, एयरटेल ने भारत का पहला ग्रामीण 5G परीक्षण भी किया और परीक्षण स्पेक्ट्रम पर भारत के पहले कैप्टिव निजी नेटवर्क की सफल तैनाती के लिए 5G पर पहले क्लाउड गेमिंग अनुभव का भी परीक्षण किया।

71 प्रतिशत 5G स्पेक्ट्रम बिके: दूरसंचार मंत्री

हाल ही में संपन्न हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में करीब 71 प्रतिशत 5G स्पेक्ट्रम बिके। प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूरसंचार मंत्री अश्विनी ने कहा कि नीलामी में रखे कुल स्पेक्ट्रम में से 71% स्पेक्ट्रम बिक चुके हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अरबपति मुकेश अंबानी की Jio अपनी नेतृत्व की स्थिति को और भी मजबूत करने के लिए बोली लगाने वालों में सबसे ऊपर रही। रिलायंस जिओ ने कुल 24,740Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। रिलायंस ने 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां लगाई है।

ये भी पढ़े : 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी पूर्ण, 1.5 लाख करोड़ से अधिक की लगी कुल बोलियां

हमे Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

RR vs DC, IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से दी पटखनी, दिल्ली के बल्लेबाज रहे फेल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
ADVERTISEMENT