होम / 4 से 6 रुपये किलो सस्ता होगा गेहूं, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

4 से 6 रुपये किलो सस्ता होगा गेहूं, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Roshan Kumar • LAST UPDATED : January 27, 2023, 11:59 am IST

दिल्ली (Wheat Prices Will decrease soon, Goverment take Big Decision): महंगाई को लेकर आम आदमी को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। गेहूं और आटे की कीमतों में आने वाले समय में गिरावट आने की उम्मीद है। सरकार ने खुले बाजार में 30 लाख टन गेहूं बेचने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले से गेहूं और आटे की कीमतों में 4 से 6 रुपये प्रति किलोग्राम तक की गिरावट आ सकती है। इसका अनुमान बाजार के विश्लेषकों की तरफ से लगाया गया है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गेहूं और उसके आटे की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण के लिए भारत सरकार ने बुधवार को अपने बफर स्टॉक से 30 लाख टन गेहूं को खुले बाजार में बेचने का ऐलान किया। इस गेहूं को भारतीय खाद्य निगम (FCI) के जरिए अगले 2 महीनों में बेचा जाएगा।

एक साल में 40 प्रतिशत बढ़े दाम

सरकार ने बफर स्टॉक मार्किट में बेचने का फैसल तब लिया जब एक साल में आटे के दाम 40 प्रतिशत तक बढ़े हैं। आटा खुले में 38-40 रुपए प्रति किलो और ब्रांडेड पैक में 45-55 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। जनवरी 2022 में जो भाव थे, उसके मुकाबले ये 40% से भी ज्यादा है। सरकार यदि स्टॉक का गेहूं खुले बाजार में जारी नहीं करती है तो आटे के भाव में और तेजी आ सकती है। निर्यात पर पाबंदी के बावजूद जनवरी में गेहूं के भाव 7-10% बढ़े हैं। चालू सीजन के लिए सरकार का न्यूनतम खरीद मूल्य (एमएसपी) 2,125 रुपए प्रति क्विंटल है लेकिन मंगलवार को इंदौर में गेहूं के भाव 3 ,100 रुपए प्रति क्विंटल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। दिल्ली में गेहूं 3,150 रुपए बिका, जबकि देश के कई हिस्सों में ये 3200 रुपए से ऊपर निकल गया।

आटा मिल मालिकों को बेचा जाएगा गेहूं

सरकार की तरफ से जारी गेहूं के स्टॉक को आटा मिल मालिकों को ई-नीलामी के जरिए बेचा जाएगा। इसके बाद गेहूं पीसकर 29.50 रुपये के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) को पब्लिक सेक्टर यूनिट्स, सहकारिता संघ और अन्य संस्थाओं को 23.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचा जाएगा। जानकारों का मानना ​​है कि एक बार जब नई गेहूं की फसल बाजार में आनी शुरू हो जाती है, तो मध्य प्रदेश को छोड़कर सभी उत्पादक राज्यों में कीमतें एमएसपी से नीचे गिर सकती हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

China: छात्र बिल्लियों के साथ करता था दुर्व्यवहार, विश्वविद्यालय ने लिया ऐसा फैसला कि सुन हो जाएंगे हैरान- Indianews
Canada Burning Train: कनाडा में दौड़ी द बर्निंग ट्रेन, वायरल हुआ भयावह वीडियो – India News
Lok Sabha Election: अगर कांग्रेस जीती तो लाएगी शरिया कानून…, सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा आरोप- Indianews
Heatwave Alert: पूर्वी भारत में हीटवेव रहेगी जारी! यहाँ देखिए आईएमडी की रिपोर्ट – India News
Lok Sabha Election 2024: अमेठी सीट पर वापसी की योजना बना रहे हैं राहुल गांधी? निवास को दिया गया नया स्वरूप-Indianews
CSK VS LSG : चेन्नई में चला गायकवाड़ का बल्ला, लखनऊ के सामने रखा 211 रन का लक्ष्य-Indianews
Arti Singh ने अपने होने वाले दुल्हे के नाम की लगाई मेहंदी, पर्पल आउटफिट लुक की तस्वीरें आई सामने -Indianews
ADVERTISEMENT