उत्तराखंड-उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, लखनऊ में बारिश ने मचाई तबाही, स्कूल, कॉलेज व कार्यालय बंद

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : Weather Update Today : मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अब भी भारी बारिश का अलर्ट है। उधर यूपी की राजधानी लखनऊ में एक दिन में रिकॉर्ड बारिश होने के कारण शहर के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। कई जगह मकानों की दीवारें ढह गई हैं। एक हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई है।

अधिकतर इलाकों में बिजली गुल हो गई है। स्थिति को देखते हुए प्रशासन ने जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, मान्यता प्राप्त और निजी स्कलों कोआज बंद रखने का आदेश दिया है। सभी सरकारी व गैर सरकारी दफ्तरों को भी बंद किया गया है। इसी के साथ मौसम विभाग ने जम्मू से लेकर कन्याकुमारी तक येलो अलर्ट जारी किया है।

यूपी के 40 जिलों में बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम विज्ञान ने आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। फ़िलहाल उत्तर प्रदेश के कई इलाकों मे अभी भी बारिश जारी है। इसी के साथ वाराणसी, गौतम बुद्ध नगर, पीलीभीत, बरेली, हाथरस, आगरा, मैनपुरी, कानपुर, औरैया, झांसी, प्रयागराज, आजमगढ़, फतेहपुर, प्रतापगढ़, लखनऊ, बहराइच, संत कबीर नगर, गोरखपुर, मऊ, जिले हैं। इन जिलों में आईएमडी ने बाऱिश का अलर्ट जारी किया है।

आपको जानकारी दे दे कि प्रदेश में अब तक 46 प्रतिशत कम बरसात दर्ज की गई है। वहीं इन जिलों साथ-साथ प्रदेश भर के लगभग 40 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं आपको बता दें इन जिलों में मौसम विभाग ने बताया कि 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बिजली की गरज चमक के बीच भारी बारिश हो सकती है। जानकारी के अनुसार भारी बारिश को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन ने कई जिलों में स्कूल बंद करने का आदेश दिया है।

दिल्ली एनसीआर में भी होगी बारिश

दिल्ली एनसीआर की बात करें तो वहां देर रात अच्छी वर्षा हुई है। आज भी बारिश हो सकती है। वहीं आपको बता दें, पिछले कुछ दिनों से मानसून के कमजोर पड़ने और तेज धूप के चलते लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें दिल्ली में अगले कई दिनों तक अच्छी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इससे मौसम खुशनुमा बना रहेगा। इस इसके साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवा भी चलेगी। वहीं तापमान की बात करें तो आज दिल्ली में अधिकतम तापमान डिग्री सेल्सियस की संभावना है।

मुंबई में अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 48 घंटों में मुंबई और उपनगरों में मध्यम बारिश होगी। मौसम एजेंसी ने भी अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार अगले दो दिनों में शहर का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। आईएमडी ने मुंबई और ठाणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। एक अधिकारी ने कहा था कि भारी बारिश एक चक्रवाती परिसंचरण के कारण हो रही है।

इन राज्यों आज हो सकती बारिश

इसी के साथ मौसम विभाग के अनुसार आज दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, तटीय कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड और तेलंगाना के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है । जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा के कुछ हिस्सों, दिल्ली, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश की संभावना है।

Latest news
Related news