होम / We Women Want: इस सप्ताह ट्रांसफेमिनिन और होमोसेक्सुअल जैसे मुद्दों पर होगी चर्चा

We Women Want: इस सप्ताह ट्रांसफेमिनिन और होमोसेक्सुअल जैसे मुद्दों पर होगी चर्चा

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : January 20, 2023, 5:57 pm IST

ट्रांसफेमिनिन (Transfeminine) क्या है? यह होमोसेक्सुअल (Homo Sexual) से कैसे अलग है? ट्रांसवुमेन की मदद करने वाले कानून क्या हैं और इसमें कौन सी सर्जरी शामिल हैं? इस सप्ताह वी वुमन वांट (We Women Want) एपिसोड में इन्हीं बातों पर चर्चा की जाएगी। इस चर्चा में नीति शुक्ला, एक्टिविस्ट और एक राष्ट्रीय निदेशक और मिस यूनिवर्स ट्रांसपेजेंट (Trans Pageant ) से बात चीत की जाएगी।

शो में इन लोगों के साथ होगी बातचीत

इस चर्चा में हिस्सा लेने वाली नीति एक फैशन समन्वयक (Coordinator) के रूप में और ट्रांसजेंडर लोगों के उत्थान के लिए काम करती हैं। शो में नाज़ जोशी भी हैं, जो भारत की पहली अंतर्राष्ट्रीय ट्रांस ब्यूटी क्वीन (India’s first International Trans Beauty Queen) हैं और अब एक कार्यकर्ता, उद्यमी हैं जो अपने स्वयं के सौंदर्य प्रतियोगिताएं चला रही हैं और एक प्रेरक वक्ता हैं। इसके अलावा शो में मौसम एक ट्रांसफेमिनिन (Transfeminine) है जो एक पंजीकृत फार्मासिस्ट है लेकिन पैसे जुटाने के लिए टोली बधाइयों में काम कर रही है क्योंकि उन्हें डर है कि दुकान चलाना संभव नहीं होगा क्योंकि समाज उन्हें स्वीकार नहीं करेगा। बता दें मौसम का कहना है कि वो शारीरिक परिवर्तन को पूरा करने के लिए सर्जरी करवाने के पक्ष में नहीं है, इस बारे में बात करते हुए मौसम कहती हैं कि वह कैसे खुद को एक महिला के रूप में देखती है न कि एक पुरुष के रूप में।

नाज़ ने सुनाई अपनी प्रेरक कहानी

चर्चा में आगे बात करते हुए नाज बताती हैं कि कैसे उनके माता-पिता ने खुद को उनसे दूर कर लिया क्योंकि पड़ोसी उनके बारे में बात करने लगे हैं कि वह एक ‘स्त्री’ है, हालांकि वह एक लड़का पैदा हुई थी कैसे उसके चाचाओं द्वारा उसका बलात्कार किया गया। लेकिन उन्होंने हार नहीं माानी और उन्होंन काम करना शुरू किया और उपनी सर्जरी के लिए पैसे बचाए, ढाबों पर काम किया और बाद में ब्यूटी शो और डिजाइनरों के साथ काम किया। बता दें नाज़ की कहानी एक प्रेरक कहानी है क्योंकि उन्हें लगता है कि किसी को अपनी महत्वाकांक्षाओं को केवल इसलिए सीमित नहीं करना चाहिए क्योंकि आप एक ट्रांस व्यक्ति हैं।

यहां देख सकते हैं ये शो

गौरतलब है वी वूमेन वांट (We Women Want) एक साप्ताहिक शो है जो इस तरह के बॉक्स मुद्दों की पड़ताल करता है। हम अपनी चर्चाओं के माध्यम से महिला उन्मुख मुद्दों और जागरूकता को उठाते हैं। शो का संचालन प्रिया सहगल (Priya Sahgal), एसएनआर कार्यकारी संपादक न्यूज़एक्स द्वारा किया जाता है। बता दें NewsX पर हर शनिवार शाम 7:30 बजे ‘वी वीमेन वांट’ के ताज़ा एपिसोड्स देखें। यह कार्यक्रम प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, शेमारूमी, वॉचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें – ‘टोपी वालों से भी सीता-राम बुलवा देंगे’: बोले बागेश्वर धाम सरकार

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhuri के दीवाने थे Sanjay Leela Bhansali, साथ काम करने के लिए किया सालों इंतेजार -Indianews
Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ की सादगी ने जीता जनता का दिल, वीडियो वायरल-Indianews
Supreme Court on EVM: ईवीएम के हर वोट का पर्ची से मिलान करने की मांग वाली सारी याचिकाएं खारिज, जानें पूरा मामला- indianews
Realme C65: रियलमी धमाके को तैयार, आज भारत में लॉन्च करेगा सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन; जानें स्पेक्स और कीमत – indianews
Almond Oil: बादाम का तेल लगाने के ये हैं फायदे, दूर होंगी इससे जुड़ी परेशानियां-Indianews
24 साल पहले फरदीन खान के साथ काम करने से मना कर चुके थे Sanjay leela bhansali, बताई थी ये वजह -Indianews
Pro-Palestine Protests: फिलिस्तीन समर्थन में विरोध प्रदर्शन करना भारतीय छात्रा को पड़ा भारी, अमेरिकी पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
ADVERTISEMENT