होम / अमेरिका ने चीनी तकनीकी उपकरणों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

अमेरिका ने चीनी तकनीकी उपकरणों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया

Roshan Kumar • LAST UPDATED : November 26, 2022, 2:50 pm IST

इंडिया न्यूज़ (नई दिल्ली, US bans Chinese tech equipment over security risk): संयुक्त राज्य अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों का हवाला देते हुए चीन की हुआवेई टेक्नोलॉजीज और जेडटीई से नए संचार उपकरणों के आयात या बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि उसने अंतिम नियमों को अपनाया है, चीनी कंपनियों डहुआ टेक्नोलॉजी, हांग्जो हिकविजन डिजिटल टेक्नोलॉजी और हाइटेरा कम्युनिकेशंस द्वारा बनाए गए उपकरणों की बिक्री या आयात पर रोक लगा दी है।

US order
जारी हुआ आदेश पत्र.

एफसीसी ने कहा, “नए नियम एफसीसी की प्रमाणन प्रक्रिया के माध्यम से उपकरणों के प्राधिकरण पर रोक लगाते हैं, और स्पष्ट करते हैं कि ऐसे उपकरणों को आपूर्तिकर्ता की अनुरूपता की घोषणा प्रक्रिया के तहत अधिकृत नहीं किया जा सकता है या उन नियमों के तहत आयात या विपणन किया जा सकता है जो उपकरण प्राधिकरण से छूट की अनुमति देते हैं।”

पांच कंपनियों के उपकरणों पर प्रतिबन्ध

“कवर की गई सूची (जिसमें उपकरण और सेवाएं दोनों सूचीबद्ध हैं) में वर्तमान में Huawei Technologies, ZTE Corporation, Hytera Communications, Hangzhou Hikvision Digital Technology, और Dahua Technology (और उनकी सहायक और सहयोगी) द्वारा निर्मित संचार उपकरण शामिल हैं,”

एफसीसी ने कहा कि उसने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए अस्वीकार्य जोखिम पैदा करने वाले संचार उपकरणों को संयुक्त राज्य अमेरिका में आयात या बिक्री के लिए अधिकृत होने से प्रतिबंधित करने वाले नए नियमों को अपनाया है।

अमेरिकी संचार नेटवर्क की सुरक्षा के लिए आयोग द्वारा यह नवीनतम कदम है। हाल के वर्षों में, अमेरिका ने देश के भीतर संचार उपकरणों और सेवाओं के लिए अधिक सुरक्षित और लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं।

पिछले महीने, बिडेन प्रशासन ने निर्यात नियंत्रणों के एक व्यापक सेट का अनावरण किया जो चीनी कंपनियों को बिना लाइसेंस के उन्नत चिप्स और चिप बनाने वाले उपकरण खरीदने से प्रतिबंधित करता है।

सीएनएन ने बताया कि नियम चीन में कुछ विनिर्माण सुविधाओं में चिप्स के “विकास या उत्पादन” के समर्थन को भी प्रतिबंधित करता है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT