होम / कानपुर से जैश का आतंकी और राजस्थान से दो जासूस गिरफ्तार

कानपुर से जैश का आतंकी और राजस्थान से दो जासूस गिरफ्तार

Vir Singh • LAST UPDATED : August 14, 2022, 2:26 pm IST

इंडिया न्यूज, लखनऊ:
उत्तर प्रदेश एटीएस ने स्वतंत्रता दिवस से पहले जहां जैश-ए-मोहम्मद के लिए काम करने वाले एक आतंकी को गिरफ्तार किया वहीं राजस्थान में दो जासूस पकड़े गए हैं जो पाकिस्तान को गोपनीय सूचनाएं दे रहे थे। कानपुर से दबोचा गया आतंकी 19 वर्षीय हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्ला है। प्रदेश के गृह विभाग के स्वतंत्रता दिवस को लेकर सभी सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट मोड पर रखने का यह परिणाम है कि आतंकी को किसी वारदात को अंजाम देने से पहले दबोच लिया।

सहारनपुर से पकड़े नदीम की निशानदेही पर धरा

एटीएस ने 12 अगस्त को जैश और अन्य आतंकी संगठनों से जुड़े मोहम्मद नदीम को सहारनपुर से गिरफ्तार किया था। नदीम से पूछताछ के दौरान हबीबुल की जानकारी मिली थी। इसी आधार पर उसे गिरफ्तार किया। नदीम को एटीएस की टीम कानपुर लेकर गई और वहां की फील्ड यूनिट ने शहर में कई जगह पर पड़ताल के बाद हबीबुल को दबोचा। इन दोनों आतंकियों के जैश से कनेक्शन सामने आए हैं।

हबीबलु को वर्चुअल आईडी बनाने में महारत

हबीबलु को वर्चुअल आईडी बनाने में महारत है। उसने नदीम के साथ कई पाकिस्तानी एवं अफगास्तिानी आतंकियों की वर्चुअल आईडी बनाई है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार अब तक वह 50 से अधिक आतंकियों की वर्चुअल आईडी बना चुका है। हबीबुल इंटरनेट मीडिया के कई माध्यम जैसे फेसबुक मैसेंजर, टेलीग्राम और व्हाट्सऐप के जरिये पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान के कई आतंकियों से जुड़ा है। वह विभिन्न गु्रप में मैसेज डालकर अपने काम कराता है। माना जा रहा है कि हबीबुल से पूछताछ के बाद और आतंकी भी एटीएस के कब्जे में आ सकते हैं।

कई जगह आतंकी घटनाओं की थी तैयारी

आतंकी वारदातों को अंजाम देने के मकसद से कई तरह के आनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ा नदीम कई जगह आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की फिराक में था। उसके नेटवर्क में ही हबीबुल भी शामिल था। वर्ष 2018 में आॅनलाइन प्लेटफॉर्म पर पाकिस्तान के आतंकी हकीमुल्लाह से उसका परिचय हुआ था। हकीमुल्लाह ने ही नदीम का परिचय हबीबुल से करवाया। फिर हबीबुल ने बांग्लादेश, पाकिस्तान, बांग्लादेश और संयुक्त अरब अमीरात में स्थित कट्टरपंथी तत्वों से उसका परिचय करवाया। नदीम की फेक जी-मेल आईडी, वर्चुअल आईडी और टेलीग्राम आईडी बनाकर पाकिस्तान भेजी गई।

भीलवाड़ा और जयपुर के रहने वाले हैं जासूस

राजस्थान से गिरफ्तार किए गए जासूसों की पहचान भीलवाड़ा के रहने वाले 27 वर्षीय नारायण लाल गदरी और जयपुर निवासी 24 वर्षीय कुलदीप शेखावत के रूप में हुई है। अधिकारियों के अनुसार नारायण पाकिस्तानी हैंडलरों को कई कंपनियों के सिम मुहैया करवाता था। पाकिस्तानी हैंडलर इन सिम का इस्तेमाल सोशल मीडिया अकाउंट चलाने के लिए करते थे। दूसरा जासूस कुलदीप सेना की गोपनीय जानकारियां पाकिस्तान भेजता था। राजस्थान पुलिस की खुफिया एजेंसी ने जासूसों को दबोचने में कामयाबी हालिस की।

ये भी पढ़ें :  भारत की संस्कृति व सभ्यता से बेखबर लोगों ने 3 हफ्तों में खींच दी थीं सरहद की लकीरें

ये भी पढ़ें : हमारे अस्तित्व में एकता, विविधता के प्रबंधन के लिए भारत की ओर देख रही पूरी दुनिया

ये भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सीमाओं पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

ये भी पढ़ें :  देश के मध्य हिस्से में पांच दिन तक सक्रिय रहेगा मानसून, कई जगह के लिए अलर्ट जारी

ये भी पढ़ें : कोरोना के 14,092 नए मामले, 20,018 मरीज ठीक हुए

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT