होम / हिमाचल में कहर बनी बारिश, बादल फटा व पुल बहे, मुंबई भी बेहाल

हिमाचल में कहर बनी बारिश, बादल फटा व पुल बहे, मुंबई भी बेहाल

Vir Singh • LAST UPDATED : July 6, 2022, 1:14 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Today Weather Update):
हिमाचल प्रदेश के मशहूर तीर्थस्थल मणिकर्ण में बादल फटने से 6 लोगों के बहने की आशंका है। यह भी कहा जा रहा है कि बाढ़ में कई लोग बह गए हैं।  इसी के साथ वहां संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है। वहीं दिल्ली में पूरे सप्ताह बारिश का अनुमान है। उधर मानसून की मूसलाधार बारिश के कारण मुंबई बेहाल है और वहां फिलहाल राहत के कोई आसार नहीं हैं। कुल्लू जिले की मणिकर्ण घाटी में बादल फटने से 3 कैंपिंग साइट बह गई। एक होम स्टे छह कैफे और एक गेस्ट हाउस भी बाढ़ की चपेट में आ गया है।

चोझ में बहे 4 पुल , शिमला में युवती की मौत, 5 लोग लापता

Today Weather Update
मणिकर्ण में बदल फटने के बाद सड़क पर बहकर आया मलबा

शिमला के ढली इलाके में भूस्खलन की चपेट में आने से एक लड़की की मौत हो गई है और दो अन्य लोग घायल हो हैं। घायलों को आइजीएमसी शिमला में उपचाराधीन किया गया है। मणिकर्ण में बादल फटने से 33 केबी एचपीपीसीएल की लाइन व हरीसन की हाई वोल्टेज लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई है। अभी जिला प्रशासन को कर्मी घटना स्थल तक नहीं पहुंच पा रहा है। चोझ में न बिजली ठप हो गई और पानी की आपूर्ति भी बाधित है। इलाके के लोग दहशत में हैं। पेयजल पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से चोझ गांव के लोग परेशान है। चोझ इलाके में पार्वती नदी के ऊपर बना एक पुल व तीन अन्य छोटे पुल भी बाढ़ की चपेट में आने के कारण बह गए।

हिमाचल के कई इलाकों में अब भी भारी बारिश की चेतावनी

चोझ पंचायत के प्रधान चुन्नी लाल ने कहा है कि बाढ़ में दो पर्यटकों सहित पांच लोगों की बहने की आशंका है। अन्य तीन लोगों में एक कैंपिंग साइट संचालक व दो रसोइये शामिल है। पुलिस अधीक्षक कुल्लू गुरदेव शर्मा ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य जारी है। टीम तुरंत रवाना कर दी गई थी। अब भी हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट है।

कई राज्यों में जारी है मानसून की बारिश, कई जगह भारी बारिश के आसार

Today Weather Update
मुंबई के ईस्ट विले पार्ले में भारी बारिश के दौरान जलभराव वाले श्रद्धानंद रोड से यात्री गुजरते लोग।

बता दें कि देश के कई राज्यों में मानसून की बरसात हो रही है। पश्चिमी तट पर मध्यम से तेज पछुआ हवाएं जारी रहने की संभावना है। इससे तेज बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में इस पूरे सप्ताह बारिश होने का अनुमान है। मंबई में अगले तीन से चार दिन में बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन सकते हैं। छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तामिलनाडु, मध्य प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड व जम्मू के कई इलाको में भी भारी से बहुत भारी बारिश के असार हैं।

अगले पांच दिन इन राज्यों में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिन तक हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, यूपी, दिल्ली आदि राज्यों में बारिश होने का अनुमान है। हिमाचल और उत्तराखंड आज भारी बारिश होगी। दिल्ली में आज बादल छाए रह सकते हैं व हल्की से मध्यम बारिश हो सकती। राजस्थान मे कल व नौ जुलाई को अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली में आज के लिए यलो अलर्ट व कल कल के लिए बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है।

ये भी पढ़ें : अंडमान निकोबार में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर 5 मापी गई तीव्रता

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें