Fifa Wold Cup 2022: आज ग्रुप H की टीमों के बीच खेले जाएंगे 2 मुकाबले, जानें कौन पड़ेगा किस पर भारी

कतर में फीफा विश्व कप 2022 का रोमांच अपने अपने चरम पर है। बता दें  फ़ुटबाल के इस महाकुम्भ में आए रोजाना एक से बढ़कर एक दिग्गज टीमें एक दूसरे से भिड़ रहीं हैं। खास बाात ये है कि इस बड़े टूर्नामेंट में एक से बड़ा एक उल्ट फेर देखने को मिल रहा है। बता दें ग्रुप स्टेज के मुकाबले अपने आखिरी चरण में हैं। ग्रुप A, B, C और D के सभी मुकाबले खत्म हो चुके हैं। आज ग्रुप H की टीमों के बीच 2 मुकाबले खेले जाएंगे। सबसे पहला मुकाबला घाना और उरुग्वे के बीच रात 8:30 बजे खेला जाएगा। इसके साथ ही दूसरा मुकाबला भी रात 8:30 बजे ही साउथ कोरिया और पुर्तगाल के बीच होगा।

 

उरुग्वे पर भारी पड़ सकता है घाना

पहले मुकाबले की बात करें तो घाना और उरुग्वे दोनों ही टीमों का यह तीसरा मुकाबला होगा। घाना ने टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत पुर्तगाल के खिलाफ की थी। इस धमाकेदार मुकाबले में पुर्तगाल ने घाना को 3-2 से मात दी थी। घाना ने अपने दूसरे मुकाबले में दक्षिण कोरिया पर 3-2 की प्रभावशाली जीत दर्ज की और नॉकआउट चरण की अपनी उम्मीदों को मजबूत किया था। वहीं उरुग्वे ने अपने पहले मुकाबले में साउथ कोरिया के खिलाफ ड्रॉ मुकाबला खेला और दूसरे मुकाबले में पुर्तगाल के हाथों 2-0 से हार का सामना किया।

दोनों टीमों का फीफा विश्व कप में अब तक सिर्फ एक बार मुलाकात

दोनों टीमों ने फीफा विश्व कप में अब तक सिर्फ एक बार मुलाकात की है। आखिरी बार दोनों का सामना 2010 के संस्करण के क्वार्टर फाइनल में हुआ था। 90 मिनट तक स्कोरलाइन 1-1 रहने के कारण खेल अतिरिक्त समय में चला गया। अतिरिक्त समय में भी दोनों टीमें एक भी गोल नहीं कर सकीं। खेल पेनल्टी शूटआउट पर तय किया गया। उरुग्वे ने इस मुकाबले को 4-2 से जीता।

पुर्तगाल ने नॉकआउट चरण के लिए किया क्वालीफाई

दूसरे मुकाबले में साउथ कोरिया और पुर्तगाल की टीमें रात 8:30 बजे आमने-सामने होंगी। पुर्तगाल ने अपने पहले मुकाबले में घाना को 3-2 से मात दी थी। इसके बाद दूसरे मुकाबले में उरुग्वे के खिलाफ भी 2-0 से से जीत दर्ज की थी। पुर्तगाल ने अपने पहले दो ग्रुप-स्टेज खेलों में जीत की बदौलत नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

वहीं, दक्षिण कोरिया ने उरुग्वे के खिलाफ गोल रहित ड्रॉ के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी। दूसरे मुकाबले में घाना से 3-2 से हार का सामना करना पड़ा था। कोरिया अभी भी अगले दौर के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में है, लेकिन उसे दो गोल के अंतर से जीतने की जरूरत है और घाना और उरुग्वे के बीच खेल को ड्रॉ में समाप्त करने की भी आवश्यकता होगी।

विश्व कप के इतिहास में दोनों टीमों का सिर्फ एक बार मुलाकात

फीफा विश्व कप के इतिहास में दोनों टीमों ने सिर्फ एक बार मुलाकात की है। 2002 में जापान के साथ टूर्नामेंट की सह-मेजबानी करने वाले दक्षिण कोरिया ने उस खेल में पुर्तगाल के खिलाफ 1-0 से जीत दर्ज की थी। दक्षिण कोरिया ने विश्व कप में अपने पिछले 11 मैचों में से 10 जीते हैं जबकि पुर्तगाल को अपने पिछले आठ मैचों में सिर्फ एक में हार का सामना करना पड़ा है। पुर्तगाल ने अभी तक दो मैचों में पांच गोल किए, जबकि कोरिया सिर्फ 2 गोल किए हैं।

Latest news
Related news