होम / हमले के बाद लेखक सलमान रुश्दी वेंटिलेटर पर, खोनी पड़ सकती है एक आंख

हमले के बाद लेखक सलमान रुश्दी वेंटिलेटर पर, खोनी पड़ सकती है एक आंख

Vir Singh • LAST UPDATED : August 13, 2022, 11:31 am IST

इंडिया न्यूज, न्यूयॉर्क:
हमले के बाद जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी वेंटिलेटर पर हैं और उन्हें एक आंख खोनी पड़ सकती है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में कल उनपर एक व्यक्ति ने चाकू से हमला कर दिया था। रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली ने यह जानकारी दी है। उनके अनुसार हमले में रुश्दी का लीवर डैमेज हो गया है और आंख को भी नुकसान पहुंचा है। वायली ने बताया कि रुश्दी की बाजू की नसें टूट गई हैं और लीवर क्षतिग्रस्त हो गया है। इसी के साथ उनकी एक आंख खोने की आशंका है।

मुंबई में जन्में हैं सलमान रुश्दी, विवादों से नाता

सलमान रुश्दी का जन्म महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 1974 में हुआ था। वह 75 वर्ष हैं। विवादों से उनका पुराना नाता है। ‘द सैटेनिक वर्सेज’ लिखने के बाद उन्हें कई वर्ष तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियां मिलती रही थीं। न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के मेजर यूजीन स्टैनिजेव्स्की ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह करीब पौने ग्यारह बजे हुए हमले के कई घंटे बाद शाम लगभग पांच बजे रुश्दी को सर्जरी से गुजरना पड़ा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में डॉक्टर मौजूद थे और आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों के मौके पर पहुंचने तक रुश्दी का उन्होंने प्राथमिक उपचार किया।

24 साल के न्यूजर्सी निवासी युवक ने गर्दन पर चाकू से किए वार

रुश्दी को न्यूजर्सी के 24 वर्षीय निवासी ने पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में एक कार्यक्रम में चाकू मार दिया था। स्टैनिजेव्स्की ने बताया कि हमलावर की पहचान हादी मटर के रूप में हुई है। 24 वर्षीय यह शख्स न्यूजर्सी के फेयरव्यू इलाके का रहने वाला है। रुश्दी पर चाकू से उस समय गर्दन पर वार किया गया जब चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में मंच पर मौजूद थे। गौरतलब है कि चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन दक्षिण-पश्चिमी न्यूयॉर्क प्रांत में चौटौक्वा झील पर एक गैर-लाभकारी समुदाय है।

घटनास्थल से एक बैग बरामद, कारणों का पता लगाने में जुटा प्रशासन

हमलावर की राष्ट्रीयता को लेकर स्टैनिजेव्स्की ने कहा, उन्हेें इसकी अभी जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, हम अपडेट प्राप्त करने की कोशिश में हैं। स्टैनिजेव्स्की ने बताया कि घटनास्थल से एक बैग भी मिला था, जिसमें विद्युत उपकरण भी थे। माना जा रहा है कि संदिग्ध ने अकेले वारदात को अंजाम दिया है। हमले का क्या मकसद था, इसका पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़े : राजस्थान के एक करोड़ स्कूली बच्चों ने देशभक्ति के गीत गाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT