होम / डीयू के 12 कॉलेजों में सैलरी की दिक्कत, केंद्र से हस्तक्षेप की मांग

डीयू के 12 कॉलेजों में सैलरी की दिक्कत, केंद्र से हस्तक्षेप की मांग

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 10, 2022, 1:49 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Salary Problems in Du Colleges): दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (DUTA) ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) सरकार द्वारा चलाए जा रहे कॉलेजों को अपने कब्जे में लेने का आग्रह किया, डूटा अध्यक्ष ने दावा किया गया था कि बजट में कटौती के कारण शिक्षकों को सैलरी नहीं मिल रही है। जबकि राजनीतिक कार्यकर्ताओं को शासकीय निकायों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया जा रहा था.

डूटा प्रमुख एके भागी ने कहा कि कि “धन की कमी के कारण, दिल्ली सरकार के तहत 12 कॉलेजों में पिछले दो वर्षों से शिक्षकों के वेतन में कटौती हो रही है। हमने सीएम के घर के बाहर प्रदर्शन किया है, डिप्टी सीएम के पास गए, किसी ने हमारी नहीं सुनी। हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार इन पर ध्यान दे।”

पिछले दिनों दिल्ली विश्वविद्यालय के दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने स्टाफ सदस्यों को बताया कि उनके वेतन का एक हिस्सा फंड की कमी के कारण रोक दिया गया था, जिसके बाद शिक्षकों के संघ ने कड़ा रुख अपनाया है.

पांच साल से समस्या 

एके भागी ने आगे कहा कि ” यह समस्या 5 साल से चल रही है, पहले फंड में देरी हो रही थी, लेकिन पिछले दो साल से फंड में कटौती की जा रही है। वर्तमान में, दिल्ली सरकार द्वारा वित्त पोषित 12 कॉलेजों में लगभग 85 से 90 करोड़ का घाटा है। दिल्ली सरकार के तहत 20 और कॉलेजों में कुशासन है। उन कॉलेजों में शासकीय निकायों का राजनीतिकरण किया गया है, आप कार्यकर्ताओं को सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।”

 Deen Dayal Upadhyay College
दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज द्वारा जारी किया गया नोटिस.

डूटा अध्यक्ष ने दिल्ली सरकार पर आरोप लगते हुए कहा कि “न केवल शिक्षक बल्कि छात्रों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि परिसरों में बुनियादी सुविधाएं भी मुफ्त में उपलब्ध नहीं हैं। यहां तक ​​कि लोगों के मेडिकल बिल भी नहीं लौटाए जा रहे हैं, भत्तों में समस्या है। रखरखाव नहीं होने से न केवल शिक्षक बल्कि छात्रों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कभी पानी की समस्या होती है तो कभी बिजली नहीं होती है। बिलों का भुगतान समय पर नहीं किया जाता है, उन्होंने आरोप लगाया कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने आप सदस्यों को शिक्षाविदों के बजाय शासकीय निकायों का प्रमुख नियुक्त किया है।”

केंद्र सरकार से हस्तक्षेप की मांग

उन्होंने केंद्र सरकार से मांग करते हुए कहा कि “16 जुलाई को हमने एलजी से मुलाकात की और उन्हें एक ज्ञापन दिया। उन्होंने तुरंत इसे दिल्ली सरकार को भेजा। लेकिन इसके जवाब में दिल्ली सरकार द्वारा भ्रामक जानकारी दी गई कि शिक्षकों को पैसा दिया गया है। हम फिर इस मामले को एलजी के पास लेकर गए थे। उन्होंने कहा कि हम इस पर कार्रवाई कर रहे हैं। हम कई बार हम सीएम के घर गए, वह ज्ञापन लेने कोई अधिकारी भी आगे नहीं आता है। हम इस मुद्दे पर लगातार विरोध कर रहे हैं। लेकिन हमारी समस्याएं सुनने को कोई तैयार नहीं है। इसलिए हम चाहते हैं कि केंद्र सरकार दिल्ली सरकार के तहत चलने वाले इन कॉलेजों को अपने कब्जे में ले ले।’

30 जून को भी इस मुद्दे को लेकर शिक्षकों ने बड़ा प्रदर्शन किया था.

डूटा अध्यक्ष ने बताया कि “पिछले महीने दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज को उत्तरी दिल्ली पावर लिमिटेड (एनडीपीएल) से एक नोटिस मिला था कि अगर बिल का भुगतान नहीं किया गया तो वे बिजली काट देंगे। अब वे सहायक प्रोफेसरों और सहयोगी प्रोफेसरों के वेतन में कटौती कर रहे हैं। पिछले पांच के लिए वर्षों के वेतन में देरी हुई लेकिन अब वे वेतन काट रहे हैं। डूटा प्रतिनिधिमंडल उप-राज्यपाल से मिला और वह भी इस मुद्दे को आगे बढ़ा रहे हैं। वर्तमान नोटिस केवल शिक्षण कर्मचारियों के लिए है, लेकिन सोचें कि यदि गैर-शिक्षण कर्मचारी जिनका वेतन 7000-8000 रुपये है, अगर उन्हें वेतन नहीं मिलेगा तो वह क्या करेंगे.

पांच महीने से वेतन से नही मिल रहा

डूटा के कार्यकारी सदस्य कृष्ण मोहन वत्स ने कहा, “यह एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है, ऐसा नहीं होना चाहिए था। हम लोकतांत्रिक कानून के अनुसार कदम उठा रहे हैं। हमने विरोध प्रदर्शन किया और हम आने वाले महीनों में और अधिक प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं। दिल्ली सरकार के खिलाफ। डूटा प्रतिनिधिमंडल लगातार उप-राज्यपाल से मिल रहा है और हमने उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में बताया है। यहां तक ​​कि हमने एलजी को भी सूचित किया कि हमें पिछले पांच महीनों से हमारा वेतन नहीं मिल रहा है। शिक्षण संकाय किसी तरह प्रबंधन कर रहा है लेकिन अन्य कर्मचारियों का सामना करना पड़ रहा है कई समस्याएं।”

डूटा के पूर्व अध्यक्ष राजीव रे ने कहा कि “इस साल दिल्ली सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में लगभग 37 करोड़ का घाटा है। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज के साथ 11 और कॉलेजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दीन दयाल में अन्य कॉलेजों की तुलना में घाटा ज्यादा है और इसी वजह से उन्हें ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मांग और भुगतान में 100 करोड़ रुपये का अंतर है।”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT