होम / अमानतुल्लाह खान के रिश्तेदारों ने एसीबी की टीम पर किया हमला, 3 एफआईआर दर्ज

अमानतुल्लाह खान के रिश्तेदारों ने एसीबी की टीम पर किया हमला, 3 एफआईआर दर्ज

Naresh Kumar • LAST UPDATED : September 16, 2022, 10:37 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Amanatullah Khan Arrested: शुक्रवार देर शाम एंटी करप्शन ब्यूरो ने दिल्ली से आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया है। एसीबी ने अमानतुल्लाह से पूछताछ के बाद उनके घर और 4 ठिकानों पर छापामारी की थी। 2 ठिकानों से अवैध हथियार और 24 लाख कैश बरामद हुआ है। इस दौरान एसीबी की टीम के साथ मौजूद पुलिसबल पर हमला करने की खबर भी आई है। पुलिस ने इस मामले में तीन एफआईआर दर्ज कर ली हैं। अमानतुल्लाह के खिलाफ वक्फ बोर्ड में गड़बड़ी किए जाने के मामले में जांच चल रही है।

शनिवार दोपहर 12 बजे के बाद किया जाएगा कोर्ट में पेश

बता दें कि एसीबी ऑफिस में लॉकअप न होने की वजह से अमानतुल्लाह खान को शुक्रवार रात नजदीक के सिविल लाइन थाने के लॉकअप में रखा जाएगा। शनिवार दोपहर 12 बजे के बाद संबंधित कोर्ट में पेशी होगी। एसीबी अमानतुल्लाह खान को कोर्ट में पेश करने के बाद कस्टडी की अपील करेगी।

शुक्रवार को अमानतुल्लाह के दो करीबियों के ठिकानों से 24 लाख रुपए कैश और दो पिस्टल बरामद की गई हैं। इनमें एक पिस्टल विदेशी है, जिसका लाइसेंस नहीं है। एसीबी का कहना है कि अमानतुल्लाह के घर आज रेड मारी थी। उनके खिलाफ सुबूतों और आपत्तिजनक सामग्री के आधार पर गिरफ्तारी की गई है।

यह है आरोप…

प्राथमिकी में लगाए गए आरोपों के मुताबिक, ये मामला दिल्ली वक्फ बोर्ड के कामकाज में वित्तीय हेराफेरी और अन्य अनियमितताओं से जुड़ा है। अमानतुल्ला खान ने दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए 32 लोगों को अवैध रूप से नियमों का उल्लंघन करते हुए भर्ती किया। दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन सीईओ ने इस तरह की अवैध भर्ती के खिलाफ बयान जारी किया था।

आरोप है कि दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अमानतुल्ला खान ने भ्रष्टाचार और पक्षपात किया है. इसके साथ ही अवैध रूप से दिल्ली वक्फ बोर्ड की कई संपत्तियों को किराए पर दिया है। ये भी आरोप लगाया गया है कि उन्होंने दिल्ली वक्फ बोर्ड के धन का दुरुपयोग किया है, जिसमें दिल्ली सरकार से सहायता अनुदान शामिल है।

कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद

एसीबी की टीम ने सूचना के आधार पर शुक्रवार को 4 जगहों पर छापा मारा था, जहां से करीब 24 लाख रुपये कैश मिला, 2 अवैध और बिना लाइसेंस पिस्टल मिली हैं। कारतूस और गोला-बारूद भी बरामद किया है।

रिश्तेदारों ने सरकारी कार्य में पहुंचाई बाधा

पुलिस से मिली जानकारी अनुसार अमानतुल्लाह खान के घर के बाहर एसीपी की टीम पर हमला किया गया। खान के रिश्तेदारों और अन्य लोगों ने पुलिसबल को घेर लिया था। उसके बाद सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाई है।

दक्षिण-पूर्व जिले में भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने तीन एफआईआर दर्ज करवाईं हैं. इसमें अवैध हथियारों की बरामदगी के संबंध में 2 प्राथमिकी दर्ज की हैं। तीसरी एफआईआर अमानतुल्ला खान के रिश्तेदारों द्वारा पुलिस टीम के साथ मारपीट के संबंध में दर्ज करवाई गई है।

रिलीफ कमिटी 2020 में बनी, एफआईआर पहले हो गई : अमानतुल्लाह

वहीं, अमानतुल्लाह ने कहा-ये लोग कहते हैं ऊपर से प्रेशर है। कोई भी शिकायत डालता है। सीईओ वक्फ बोर्ड की शिकायत पर ऐसा हो रहा है। कॉन्ट्रैक्ट के लिए नहीं, पमार्नेंट स्टाफ के लिए नियुक्ति हुई थी। दंगों के समय मेरा पर्सनल अकाउंट, रिलीज अकाउंट नहीं बन सकता था।

उन्होंने कहा कि मुझसे पहले 24 लोगों को भर्ती किया गया। सबको मेरिट बेस पर लिया गया। उसी सीईओ ने इन लोगों भी रखा, जिसने शिकायत की है। ये 2022 के रिकॉर्ड मांग रहे हैं जो हमने दिया। रिलीफ कमिटी 2020 में बनी, एफआईआर उससे पहले हो गई। ना मैंने किसी केस को प्रभावित किया ना कुछ गलत किया। मैंने सभी मानदंडों का पालन किया है। मेरे खिलाफ 23-24 एफआईआर हैं।

ये भी पढ़ें : 2 साल पुराने भ्रष्टाचार के मामले में ‘आप’ के विधायक अमानतुल्लाह खान गिरफ्तार

ये भी पढ़ें : पुतिन ने पीएम मोदी को क्यों कहा-मेरे प्यारे दोस्त कल आपका जन्मदिन है लेकिन मैं विश नहीं कर सकता?

ये भी पढ़ें : आम के विधायक अमानतुल्लाह खान के 5 ठिकानों पर एंटी करप्शन ब्यूरो की रेड, कैश और हथियार मिले

ये भी पढ़ें : एससीओ के मंच पर पीएम मोदी ने पाक और चीन पीएम से बनाई दूरी, औपचारिक मुलाकात से भी बचे

ये भी पढ़ें : पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह 19 को कर सकते हैं PLC के BJP में विलय होने की घोषणा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें