राजनाथ सिंह 19 सितंबर को जायेंगे मिस्र के दौरे पर

इंडिया न्यूज़, (Rajnath Singh to visit Egypt) : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारत और मिस्र के बीच रक्षा सहयोग और विशेष मित्रता को और मजबूत करने के लिए 19-20 सितंबर, 2022 तक मिस्र की आधिकारिक यात्रा करेंगे। यात्रा के दौरान, वह रक्षा और रक्षा उत्पादन मंत्री जनरल मोहम्मद जकी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। दोनों मंत्री द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की समीक्षा करेंगे, सैन्य-से-सैन्य संबंधों को तेज करने के लिए नई पहल का पता लगाएंगे और सहयोग को गहरा करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से भी करेंगे मुलाकात

जानकारी के अनुसार भारत और मिस्र के बीच रक्षा सहयोग को और बढ़ावा देने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। रक्षा मंत्री मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से भी मुलाकात करेंगे। इससे पहले जुलाई में भारत और मिस्र ने अगले पांच वर्षों में वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार को 7.26 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़ाकर 12 बिलियन अमरीकी डॉलर करने का लक्ष्य रखा था।

मिस्र भारत के लिए सबसे बड़े निवेश स्थलों में से एक

25-26 जुलाई 2022 तक काहिरा में हुई बैठक के दौरान दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने पर सहमति जताई। 3.15 बिलियन अमरीकी डालर के मौजूदा भारतीय निवेश के साथ मिस्र इस क्षेत्र में भारत के लिए सबसे बड़े निवेश स्थलों में से एक है। भारतीय कंपनियां मिस्र में कई परियोजनाओं का निष्पादन जारी रखे हुए हैं। इसके अलावा, दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय वायु सेना की एक टीम मिस्र की वायु सेना के साथ द्विपक्षीय ‘सामरिक नेतृत्व कार्यक्रम’ में भाग लेने के लिए 22 जून को मिस्र पहुंची। न हुए हैं।

ये भी पढ़ें : यूपी के लखनऊ में भारी बारिश के कारण दीवार ढहने से 9 लोगों की मौत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news