होम / राजस्थान के एक करोड़ स्कूली बच्चों ने देशभक्ति के गीत गाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

राजस्थान के एक करोड़ स्कूली बच्चों ने देशभक्ति के गीत गाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

Vir Singh • LAST UPDATED : August 12, 2022, 1:34 pm IST
  • उपलब्धि वर्ल्ड बुक आफ रिकॉर्ड में दर्ज, 25 मिनट तक एक साथ गाए छह गीत

इंडिया न्यूज, जयपुर:
राजस्थान में आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में एक करोड़ स्कूली बच्चों ने देशभक्ति के गीत गाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। 25 मिनट तक पूरे राज्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया और एक करोड़ स्कूली छात्रों ने इस दौरान एक साथ राष्ट्रभक्ति से जुड़े छह गीत गाए। बच्चों की इस उपलब्धि को वर्ल्ड बुक आफ रिकॉर्ड में जगह दी गई है। कार्यक्रम सुबह सवा दस बजे शुरू हुआ जो 10 बजकर 40 मिनट तक चला।

सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुआ मुख्य कार्यक्रम

गौरतलब है कि इन दिनों देशभर में 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्य कार्यक्रम राजस्थान की राजधानी जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया। वहां जयपुर के 26,000 स्कूली बच्चे उपस्थित थे। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने यह जानकारी दी। राज्य के 50,000 प्राइवेट 67,000 सरकारी स्कूलों को कार्यक्रम में शामिल किया गया था।

एक सुर, लय और ताल के साथ गाए गीत

पवन कुमार गोयल ने बताया कि स्कूली बच्चों ने समूचे सूबे में एक ही समय पर, एक सुर, लय और ताल के साथ गीत गाए। पूरे प्रदेश से कक्षा नौंवी से 12वीं तक पढ़ने वाले बच्चे कार्यक्रम में शामिल हुए। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत राजस्थान सरकार भी घर-घर तिरंगा लगाने के साथ ही राज्य में राष्ट्रीय गीत गाकर स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाएगी। 15 अगस्त को जहां-जहां राष्टÑध्वज फहराया जाता है, उन्हीं जगहों के साथ बड़े मैदानों में बच्चे देशभक्ति के गीत गाते नजर आए।

इन जिलों में इतने विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में लिया हिस्सा

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अजमेर के कायड़ विश्राम स्थल में शहर के 10 हजार स्कूली बच्चों ने देशभक्ति के गीत गाए। अलवर स्टेडियम में चार हजार से ज्यादा और बाड़मेर आदर्श स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में 10 हजार से ज्यादा बच्चों ने देशभक्ति के 6 गीत गाए। राजसमंद में जिला मुख्यालय पर आलोक स्कूल में एक हजार से ज्यादा बच्चे कार्यक्रम में शामिल हुए। जोधपुर के उम्मेद स्टेडियम में 10 हजार से ज्यादा बच्चों ने गीत गाए। बांसवाड़ा के कुशलबाग मैदान में आयोजित कार्यक्रम प्रभारी मंत्री भंवर सिंह भाटी भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़े : नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री के लिए देश के लोगों की पहली पसंद

ये भी पढ़े : महाराष्ट्र में 4-5 दिन व मध्य भारत में पहाड़ों से मैदानों तक 3 दिन मूसलाधार बारिश का अनुमान

ये भी पढ़े : मार्केट में आई कोरोना की एक और एहतियाती खुराक कॉर्बेवैक्स

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें