Rajasthan Rajya Sabha Election 2022 Live : भाजपा की शोभारानी ने कांग्रेस उम्मीदवार को दिया वोट

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
राज्यसभा की 16 सीटों के लिए आज महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान और कर्नाटक में वोटिंग जारी है। महाराष्ट्र से राज्यसभा की 6 सीटें, कर्नाटक और राजस्थान से 4-4 सीटें एवं हरियाणा से 2 सीटें हैं। राजस्थान में भाजपा की शोभारानी ने कांग्रेस के उम्मीदवार प्रमोद तिवारी को वोट दिया है।

इसको लेकर यहां विवाद गहरा गया है। भाजपा का एक वोट कांग्रेस के खाते में जाने से सुभाष चंद्रा की राह थोड़ी मुश्किल हो गई है। सुभाष चंद्रा भाजपा के समर्थन से उतरे मैदान में उतरे हैं। भाजपा के 30 वोटों के अलावा भी उन्हें 11 वोट चाहिए।

जानिए राजस्थान राज्यसभा का गणित, कहां फंसा है पेंच

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। मैदान में कांग्रेस ने 3 और भाजपा ने एक उम्मीदवार उतारा है। कांग्रेस ने प्रमोद तिवारी, मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाया है। जबकि भाजपा ने घनश्याम तिवाड़ी को मैदान में उतार है। वहीं इस बार हरियाणा से निर्दलीय सांसद सुभाष चंद्रा भी भाजपा के समर्थन से उम्मीदवार बने हैं।

Rajya Sabha Election

राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटे हैं। राज्यसभा के एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 41 वोट की जरूरत है। वर्तमान में कांग्रेस के 108, भाजपा के 71 विधायक हैं। इस लिहाज से कांग्रेस के 2 और भाजपा का एक उम्मीदवार आसानी से जीत जाएगा। चौथी सीट पर कांग्रेस के एक और एक सुभाष चंद्रा के बीच मुकाबला होगा।

सुभाष चंद्रा को भाजपा की 30 सीटों के खुला समर्थन प्राप्त है। इनके अलावा उन्हें हनुमान बेनीवाल के तीन विधायकों का समर्थन मिलना तय माना जा रहा है। लेकिन जीत के लिए उन्हें अभी भी 8 और विधायकों का समर्थन चाहिए। सुभाष चंद्रा 8 कांग्रेस विधायकों द्वारा अपने पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने का दावा कर चुके हैं। वहीं कांग्रेस अपनी तीनों सीओं के लिए 108 विधायकों के अलावा रालोद के एक और माकपा के दो विधायकों और निर्दलियों समेत 124 विधायकों का समर्थन जुटाने का दावा कर रही है।

ये भी पढ़े : महाराष्ट्र में 180 विधायक डाल चुके वोट, नवाब मलिक को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत

ये भी पढ़े : कर्नाटक में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला

ये भी पढ़े : कार्तिकेय शर्मा की जीत पक्की, आसान नहीं माकन की डगर

ये भी पढ़े : आज होगा चार राज्यों की 16 सीटों पर राज्यसभा चुनाव, जानिए किस राज्य में क्या है चुनावी माहौल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

हमारे साथ जुड़ें :  TwitterFacebook | YouTube

SHARE
Latest news
Related news