होम / ऐ रब हमारी गलतियों को माफ कर रहमत की बारिश कर…स्कूलों और मस्जिदों में मांगी दुआएंं

ऐ रब हमारी गलतियों को माफ कर रहमत की बारिश कर…स्कूलों और मस्जिदों में मांगी दुआएंं

Naresh Kumar • LAST UPDATED : July 16, 2022, 10:05 pm IST
  • उत्तर प्रदेश में फिर सक्रिय होगा मानसून
  • आगामी 48 घंटों में भारी बारिश के आसार
  • उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में आरेंज अलर्ट जारी

इंडिया न्यूज, Lucknow News। Weather Of India : इन दिनों अफगानिस्तान और उत्तरी पाकिस्तान पर बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण मानसून आगामी 48 घंटों में उत्तर प्रदेश में फिर से सक्रिय हो जाएगा। वहीं इस कारण प्रदेश में अधिकांश इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

बारिश के लिए स्कूलों और मस्जिदों में मांगी दुआएं

दूसरी ओर बारिश के लिए स्कूलों में बच्चों के द्वारा दुआएं की जा रही हैं। ऐसा ही एक मामला कानपुर में सामने आया है। जहां हलीम इंग्लिश स्कूल के बच्चों ने बारिश के लिए दुआ की। प्रिंसिपल सबा खान ने दुआ में कहा कि ऐ रब मेरे शहर में रहमत की बारिश करें, हमारी गलतियों को माफ कर दें। बारिश से खेतों को पानी मिले, किसान खुशहाल हों। उधर, जुमे की नमाज में भी ज्यादातर मस्जिदों में बारिश के लिए दुआ की गई।

बारिश से पहले चलेगी तेज हवा

मौसम विभाग से मिली जानकारी अनुसार प्रदेश में 17-18 जुलाई से मानसून के सक्रिय होने की संभावना जताई गई है। वहीं बारिश से पहले प्रदेश के कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शनिवार को भी बारिश दर्ज की गई है।

मानसून की टर्फ लाइन ऊपर की ओर आ रही है

बता दें कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकार ने बताया कि मौसम का मिजाज धीरे-धीरे बदलने लगा है। माना जा रहा है कि मानसून की टर्फ लाइन ऊपर की ओर आ रही है जिससे उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में सोमवार और मंगलवार को तेज मानसूनी बारिश होने की संभावना बन रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पूरे यूपी में आरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

उत्तराखंड के 7 जिलों में रेड अलर्ट जारी

वहीं मौसम विभाग ने 19 और 20 जुलाई के लिए उत्तराखंड के 7 जिलों में अत्यंत भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 19 और 20 जुलाई को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार जिलों में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने दी जलभराव और भूस्ंखलन की चेतावनी

बता दें कि मौसम विभाग की और से उत्तराखंड के कुछ जिलों में इस दौरान भारी बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में मध्यम से बड़े भूस्खलन, चट्टान गिरने के कारण सड़कों, राजमार्गों में अवरोध, कटाव, नालों और नदियों के जलस्तर में अचानक वृद्धि, निचले इलाकों में जलभराव की चेतावनी दी है।

ये भी पढ़े : शर्म करो डूब मरो…का मैसेज पहुंचा थानेदार इकरार अहमद के फोन पर तो आतंकी मॉड्यूल का हुआ खुलासा

ये भी पढ़े : 3 साल पहले की थी साथी की हत्या, जींद के 2 दोषियों को उम्रकैद, 45-45 हजार जुर्माना

ये भी पढ़े : लखनऊ के लुलु मॉल में नमाज के बाद हनुमान चालीसा के पाठ का वीडियो आया सामने, 2 युवक गिरफ्तार

ये भी पढ़े : पीएम मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया, कहा-मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का प्रसास किया जा रहा

ये भी पढ़े :   द्रोपदी के बल पर पलट गई प्रतिपक्ष की बिसात

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT