प्रधानमंत्री मोदी ने बैंकिंग में किया नए युग का विस्तार : कार्तिक शर्मा

आज समाज नेटवर्क, अंबाला। PNB staff association Triennial conference : सांसद कार्तिक शर्मा ने कहा कि बैंकिंग व बैंकर्स दोनों की ही सेवाएं बेहद महत्वपूर्ण हैं और विपरित परिस्थितियों में भी बैंकर्स लोगों तक सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को पहुंचाने का काम करते हैं। उन्होंने की मोदी सरकार की जनधन योजना हो या फिर मुद्रा लोन, बुढ़ापा पेंशन हो या फिर सरकार द्वारा लोगों को दी जाने वाली अन्य सुविधाएं, बैंकर्स हमेशा सरकार व जनता के बीच कड़ी का काम करते हुए लोगों को सुविधाएं पहुंचानते हैं। साथ ही कार्तिक शर्मा ने कहा कि बैंकिंग सुविधा और बैंकर्स ने मिलकर सरकारी योजनाओं में होने वाले भ्रष्टाचार को खत्म करते हुए देश के पीएम नरेंद्र मोदी का सपना साकार किया है। जिसके लिए बैंकिंग सुविधाओं से जुड़े लोग बधाई के पात्र हैं। कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन का काम एमपी सिंह ने किया।

Banking and bankers play an important role

कार्तिक शर्मा पंजाब नेशनल बैंक स्टाफ एसोसिएशन हरियाणा (रजि) द्वारा प्रदेशस्तर पर आयोजित किए गए 5वें त्रिवार्षिक अधिवेशन में मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत करने पहुंचे थे। वहीं इस दौरान अंबाला की मेयर शक्तिरानी शर्मा भी विशेष अतिथि के तौर पर शामिल हुई।

Banking and bankers play an important role

कार्यक्रम में सांसद कार्तिक शर्मा व मेयर शक्तिरानी शर्मा के पहुंचने पर एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव पीआर मेहता व एसोसिएशन के हरियाणा प्रदेश के अध्यक्ष नरेश बागड़ी ने स्मृत्तिचिह्न देते हुए उनका स्वागत किया।

Banking and bankers play an important roleकार्तिक शर्मा ने प्रदेशभर से आए एसोसिएशन के पदाधिकारियों व सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि बैंकिंग सुविधाओं में बैंकर्स के कंधों पर बहुत जिम्मेदारी होती है और ऐसे में गलती की कोई गुंजाइश नहीं होती। इस बात को अहसास उन्हें तब हुआ है उन्होंने बैंकिंग सुविधाओं को करीब से देखा और यह जाना कि आखिर बैंकों में काम करने वाले कर्मचारी कैसे काम करते हैं, जिसके बाद बैंक कर्मचारियों के प्रति दिल में ओर भी ज्यादा आदर बढ़ गया।

Banking and bankers play an important role

कार्तिक शर्मा ने अपने संबोधन में वक्त के साथ बदलती सोच को लेकर कहा कि एक दिन बेटे ने कहा कि ‘पापा शावर मत लिया करो और नहाने के लिए बाल्टी का यूज करो’ ताकि पानी को बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि आज का युवा बदल रहा है और निश्चिततौर पर कुछ सालों में बैंकिंग सुविधाओं में भी बदला हुआ है।

Banking and bankers play an important role

उन्होंने कहा कि देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की कमान संभालने के बाद डिजीटल इंडिया की सोच पर काम किया। बैंकिंग सुविधाओं में बदलाव किया गया। ऑन लाइन बैंकिंग, यूपीआई सहित कई तरह के बदलाव किए गए और बैंकर्स व बैंक कर्मचारियों ने मिलकर सरकार की योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू करते हुए लोगों तक सुविधाएं पहुंचाई। यह सब आपकी मेहनत का नतीजा है। साथ ही उन्होंने कहा कि मोदी की सोच पर काम करते हुए बैंकिंग सुविधाओं से जुड़े कर्मचारियों डीबीटी से गैस सबसिडी, किसानों की फसलों का भुगतान, मुद्रा लोन जैसी जनकल्याण की नीतियों को लागू करने में अहम भूमिका निभाई और लोगों को लाभ पहुंचाने का काम किया।

Banking and bankers play an important role

कार्तिक शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच का नतीजा है कि जनधन योजना के तहत बैंक कर्मचारियों ने सरकार के साथ मिलकर काम करते हुए लगभग 773 मिलियन खाते खोले, जबकि 2015 से पहले बैंक खातों की संख्या मात्र 179 मिलियन थी। इसमें से 56 प्रतिशत खाते महिलाओं ने खुलवाए। 67 प्रतिशत बैंक खाते ग्रामीण एरिया में खोले गए। सांसद कार्तिक शर्मा ने कहा कि यह कहने में कोई गुरेज नहीं कि देश के पीएम नरेंद्र मोदी की दूरग्रामी सोच कके चलते ही भारतीय बैकिंग की तस्वीर बदली है, बल्कि समूचा भारत नवनिर्माण की ओर अग्रसर है। इस दौरान मेयर शक्तिरानी शर्मा ने कहा कि प्रदेशभर से आने वाले बैंकर्स का वह अंबाला में आने पर स्वागत करती हैं और जिस तरह एकता का परिचय कर्मचारियों ने दिया है निश्चिततौर पर वह हैरान करने वाला है। उन्होंने कर्मचारियों को अधिवेशन की बधाई दी।

Banking and bankers play an important role

सभी लाला लाजपतराय की सोच पर कर रहे काम

Banking and bankers play an important role

सांसद कार्तिक शर्मा ने कहा कि 1895 में महास्वतंत्रता सैनानी पंजाब केसरी लाला लाजपतराय और उनके सहयोगियों ने भारत में पहला स्वदेशी बैंक पंजाब नेशनल बैंक की स्थापना की थी। उनकी सोच थी कि बैंक सभी चुनौतियों से निपटते हुए भारत की जनता को सर्वश्रेष्ठ सेवाएं प्रदान करें और बैंक के सभी कर्मचारी आज भी उसी सोच पर काम करते हुए लोगों को लाभ पहुंचाने और उसके सपना को पूरा करने में अपना सहयोग दे रहे हैं।

विपरीत परिस्थितियों में भी काम करते हैं बैंकर्स

Banking and bankers play an important role

सांसद कार्तिक शर्मा ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी बैंकर्स बेहतर काम करते हैं और ये ही कारण है कि जब भी देश को बैंकर्स की सुविधाओं की जरूरत महसूस हुई, बैंकर्स ने हमेशा सरकार व लोगों के बीच बेहतर तालमेल बनाने का काम किया। सांसद कार्तिक शर्मा  ने कहा कि करोड़ों लोगों के जनधन खाते खोले गए, नोटबंदी के दौरान बैंक कर्मचारियों ने लोगों को राहत पहुंचाने का काम किया। कोरोना काल में भी बैंक कर्मचारियों ने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करवाई। जिसके लिए दिल से भी का आभार प्रकट करते हैं।

बैंक कर्मचारियों से कार्तिक शर्मा की अपील

Banking and bankers play an important role

सांसद कार्तिक शर्मा ने बैंक कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि जब भी आपके बैंक में कोई मजदूर, गरीब या फिर किसान आए तो उसको अतिरिक्त समय दें। उन्होंने कहा कि डिजीटल होने के कारण बहुत कुछ बदला है और शायद मजदूर, गरीब या फिर किसान अभी उतना सक्षम नहीं कि वह डिजीटल होते बैंकों को समझ सकें। जब आप इनको अतिरिक्त समय देंगे तो निश्चिततौर पर वह भी खुश होंगे और आपका मन भी आनंदित महसूस करेगा।

अंबाला मेरा परिवार और पीएनबी मेरा बैंक

Banking and bankers play an important role

सांसद कार्तिक शर्मा ने कहा कि अंबाला मेरा परिवार है और वह परिवार के लोगों का हमेशा मुझे सहयोग मिला है और निश्चिततौर पर मैं भी अपने परिवार के साथ हमेशा खेड़ा हूं और रहूंगा। साथ ही उन्होंने कहा कि पीएनबी मेरा बैंक है और पिछले करीब 30 सालों से सभी बैंक सुविधाएं हम पंजाब नेशनल बैंक से ही ले रहे हैं। साथ ही उन्होंने पीआर मेहता का भी आभार प्रकट किया, जिन्होंने बैंक कर्मचारियों की मांगों और समस्याओं को दूर करने के लिए हमेशा संघर्ष किया।

15 मिनट लगातार कार्तिक शर्मा पर होती रही फूलों की वर्षा

Banking and bankers play an important role

कार्यक्रमों में मुख्यातिथि का स्वागत को लगभग हर जगह फूलों के साथ ही होता है, लेकिन पंजाब नेशनल बैंक स्टाफ एसोसिएशन हरियाणा (रजि) द्वारा अंबाला के एक निजी पैलेस में आयोजित किए गए कार्यक्रम में जिस तरह सांसद कार्तिक शर्मा का स्वागत हुआ, ऐसा कभी किसी का नहीं हुआ। कार्तिक शर्मा के गेट पर पहुंचाने पर एसोसिसशन के पदाधिकारियों ने स्वागत करते हुए बैंड के साथ उन्हें सभा हाल तक लाया गया और यहां पर करीब 15 मिनट तक लगातार गुलाब की पंख्डियों और गैंदे के फूलों की वर्षा के साथ कार्तिक शर्मा का स्वागत हुआ। हालात यह रहे कि कार्तिक शर्मा फूलों की वर्षा से पूरी तरह लद गए। हर किसी की जुर्बान पर यह बात थी कि ऐसा स्वागत आज तक किसी का नहीं हुआ। जैसा सांसद कार्तिक शर्मा का किया गया है।

कई गणमान्य व्यक्ति रहे मौजूद

Banking and bankers play an important role

पंजाब नेशनल बैंक स्टाफ एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमपी सिंह, राष्ट्रीय महाचिव पीआर मेहता, हरियाणा के अध्यक्ष नरेश बागड़ी, ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष एवं हरियाणा बैंक एम्पलाईज फेडरेशन के प्रदेश जरनल सेके्रटरी राजेश बंसल, सतीव भाटिया, रमेश कुमार, चेयरमैन एआईपीएनबीईएफ बीके मिश्रा, टीसी जहलानी, अनिल कुमार, निर्मल शर्मा, संजीव बसी, जेएम महकवाला, आरके गोतम, सुनील कुमार, रवि वर्मा, अनिल शर्मा, रतन चौहान, सतीश मेहता सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : दिल्ली, पटना, उत्तर प्रदेश और इन राज्यों में श्रद्धालुओं ने छठ पूजा के अवसर पर डूबते सूर्य को दिया अर्घ्य, तस्वीरें आई सामने

ये भी पढ़ें : Top 5 CNG Cars: आप भी खरीदना चाहते है 5 लाख में हाई माइलेज वाली सीएनजी कार, तो एक बार इस खबर पर डाले नज़र

ये भी पढ़े- Maruti Suzuki: नई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और 2022 ब्रेजा ने मचायी भारत धूम, बनी सबसे लोकप्रिय कार

Latest news
Related news