होम / ‘महाकाल लोक’ देश को समर्पित, प्रधानमंत्री मोदी ने प्रतीकात्मक रूप से उज्जैन में किया 'शिवलिंग' का अनावरण

‘महाकाल लोक’ देश को समर्पित, प्रधानमंत्री मोदी ने प्रतीकात्मक रूप से उज्जैन में किया 'शिवलिंग' का अनावरण

Naresh Kumar • LAST UPDATED : October 11, 2022, 7:43 pm IST
  • कार्यक्रम का 40 देशों में किया गया लाइव प्रसारण

इंडिया न्यूज, Ujjain News। PM Narendra Modi: देश को मंगलवार को ‘महाकाल लोक’ मिल गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के पवित्र शहर उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। आधिकारिक तौर पर प्रतीकात्मक रूप से उन्होंने ‘शिवलिंग’ का इस मौके पर अनावरण किया। पीएम मोदी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल से पूरे महाकाल पथ का अवलोकन किया।

श्री महाकाल लोक के लोकार्पण की गूंज 40 देशों में सुनाई दी। कार्यक्रम को बड़ी स्क्रीन पर दिखाया गया। बीजेपी के विदेश संपर्क विभाग ने अमेरिका, जर्मनी, कनाडा, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, यूएई, कुवैत, हालैंड व ब्रिटेन सहित 40 देश के एनआरआई को लोकार्पण कार्यक्रम दिखाने की व्यवस्था की थी।

बीजेपी की मध्य प्रदेश इकाई ने इन एनआरआई को कार्यक्रम की लाइव लिंक भेजी थी। इतना ही नहीं, महाकाल लोक के शुभारंभ पर विदेशों के मंदिरों में उत्सव मनाया गया। मंदिरों में इस मौके पर दीप जलाए गए।

बता दें कि पीएम मोदी तीन दिवसीय गुजरात दौरे पर थे और मंगलवार को दौरे के आखिरी दिन उन्होंने राजकोट में एक जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद वह मध्यप्रदेश के इंदौर तक हवाई जहाज से आए, फिर वहां से हेलिकॉप्टर से शाम उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर पहुंचे।

यहां उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में ज्योतिर्लिग के दर्शन व पूजा-अर्चना के बाद महाकाल लोक को देश को समर्पित किया। मंदिर के मुख्य पंडित घनश्याम पुजारी ने षोडशोपचार पूजन अर्थात सोलह प्रकार के द्रव्यों से राजाधिराज महाकाल का पीएम से पूजन करवाया। पीएम ने गर्भगृह के सामने नंदी हाल का भी ध्यान किया।

कला और अध्यात्म का अनोखा मिश्रण

बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने महाकाल मन्दिर के समीप महाकाल लोक का निर्माण किया है। महाकाल लोक में कला और अध्यात्म का अनोखा मिश्रण दिखाई देता है। यहां भगवान शिव के साथ-साथ उनके पूरे परिवार की प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है।

इसके निर्माण से मंदिर का कुल क्षेत्रफल वर्तमान में 2.82 हेक्टेयर से बढ़कर 20 हेक्टेयर से भी अधिक हो गया है। 856 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए गए महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना के पहले चरण की शुरुआत से उज्जैन में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद जताई गई है।

ये भी पढ़े : उज्जैन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाकाल मंदिर में की पूजा-अर्चना

ये भी पढ़े : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंदौर पहुंचने पर स्वागत, हेलीकाप्टर से होंगे उज्जैन के लिए रवाना

ये भी पढ़े : अंतर्राष्ट्रीय सूफी रंग महोत्सव-2022 में विजय दर्डा ग्लोबल पीस अवार्ड से सम्मानित

ये भी पढ़े : राहुल गांधी ने फेसबुक पर डाली रोती हुई लड़की की पोस्ट, कहा-कर्नाटक सरकार देश की सबसे भ्रष्ट सरकार

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT