होम / पीएम मोदी ने किया मोहाली में कैंसर हॉस्पिटल का उद्घाटन, कहा-हेल्थ सेक्टर में 7-8 साल में 70 साल से ज्यादा काम हुआ

पीएम मोदी ने किया मोहाली में कैंसर हॉस्पिटल का उद्घाटन, कहा-हेल्थ सेक्टर में 7-8 साल में 70 साल से ज्यादा काम हुआ

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 24, 2022, 4:57 pm IST

इंडिया न्यूज, Chandigarh News। PM Modi’s Punjab Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मोहाली में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर का उद्घाटन करने के लिए पंजाब पहुंचे। इस दौरान उनके साथ पंजाब के गवर्नर बीएल पुरोहित और सीएम भगवंत मान भी मौजूद थे। उद्घाटन के बाद उन्होंने अस्पताल परिसर का जायजा लिया। वहां काम करने वाले डॉक्टरों और स्टाफ से बात कर ग्रुप फोटो खिंचवाई। बता दें कि प्रधानमंत्री का फिरोजपुर में 5 जनवरी को हुई सुरक्षा चूक के बाद यह पहला दौरा है।

पंजाब के साथ हरियाणा और हिमाचल को भी फायदा

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज का कार्यक्रम देश की बेहतर हो रही स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रतिबिंब है। इस सेंटर से पंजाब और हरियाणा के साथ हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ मिलेगा। पंजाब स्वतंत्रता सेनानियों, क्रांतिवीरों और राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत परंपरा की धरती है। पंजाब ने हर घर तिरंगा अभियान के दौरान भी इसे कायम रखा।

दूरदराज से आए मरीजों को नहीं होगी परेशानी

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कहा कि चंडीगढ़ पीजीआई में दूरदराज के इलाकों से लोग कैंसर समेत दूसरी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आते हैं। जिस कारण पीजीआई में काफी भीड़ होने से मरीजों और उनके परिजनों को काफी परेशानियां होती हैं। हिमाचल के विलासपुर में एम्स बन गया है। यहां कैंसर के इलाज के लिए बड़ी सुविधा हो गई है।

6 मोर्चों पर रिकॉर्ड निवेश कर रहा केंद्र

लंबे समय से देश में हेल्थकेयर के ऐसे सिस्टम की जरूरत थी, जो गरीब से गरीब व्यक्ति की चिंता करे। अच्छे हेल्थकेयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चारदीवारी बनाना नहीं है। हेल्थकेयर केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है।

हेल्थ सेक्टर में जितना काम 7-8 साल में हुआ, उतना पिछले 70 साल में भी नहीं हुआ। 2014 से पहले 400 से भी कम मेडिकल कॉलेज थे। बीते 8 सालों में 200 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं। पीएम ने कहा कि 6 मोर्चों पर केंद्र रिकॉर्ड निवेश कर रहा है।

गांवों में बनाए जा रहे हेल्थ और वेलनेस सेंटर

पीएम ने कहा कि गांवों में हेल्थ और वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं। करीब सवा लाख सेंटर काम करना शुरू कर चुके हैं। पंजाब में भी 3 हजार सेंटर सेवा दे रहे हैं। इनमें 22 करोड़ लोगों की कैंसर से जुड़ी स्क्रीनिंग हो चुकी है। जिनमें से अकेले 60 लाख स्क्रीनिंग पंजाब में हुई है।

इससे पहले सीएम भगवंत मान ने 5 जनवरी को फिरोजपुर में हुई पीएम की सुरक्षा चूक पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि यह दुख की बात है कि पीएम को वापस लौटना पड़ा। नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं, हमारा फर्ज है कि पूरा बंदोबस्त करें। पंजाब हमेशा मेहमाननवाजी के लिए जाना जाता है।

सीएम मान के संबोधन में भी लगे मोदी-मोदी के नारे

वहीं जब इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान संबोधन के लिए खड़े हुए तो समर्थकों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए। हालांकि मान ने संबोधन जारी रखा। स्टेज पर पीएम के साथ सीएम मान के अलावा गवर्नर बीएल पुरोहित, सांसद मनीष तिवारी भी मौजूद हैं। केंद्र सरकार ने 660 करोड़ की लागत से यह अस्पताल बनवाया है। 300 बेड की क्षमता वाला यह हॉस्पिटल कैंसर के इलाज से जुड़ी मॉडर्न सुविधाओं से लैस होगा।

कैंसर के नाम से भी डरने लगे हैं पंजाब के लोग : मान

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि रसायनिक खादों की वजह से कैंसर फैल रहा है। मान ने कहा कि पंजाब में लोग अब कैंसर के नाम से डरने लगे हैं। महंगा इलाज लोगों के वश से बाहर हो चुका है। मान ने कहा कि बॉर्डर स्टेट की वजह से कई दिक्कते हैं। दुश्मन हर रोज कभी ड्रोन तो कभी किसी दूसरी तरह से परेशान करता है। हम बीएसएफ और केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

हेल्थ और एजुकेशन हमारी प्राथमिकता

मान ने कहा कि हमें सेहत के स्तर पर अभी बहुत जरूरत है। हेल्थ और एजुकेशन हमारी प्राथमिकता है। हमारे बच्चों ने कएछळर को डिग्री समझ लिया है। हमारी कोशिश है कि उन्हें यहीं नौकरी मिले।

6 राज्यों के लोगों को होगा लाभ

प्रबंधकों का कहना है कि 6 माह में यह अस्पताल पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। इसके सभी 300 बेड चालू हो जाएंगे। इससे पंजाब ही नहीं बल्कि जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान के मरीजों को भी कैंसर का विश्वस्तरीय इलाज मिल सकेगा।

ये भी पढ़े : आज इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, मध्यप्रदेश के कई इलाके जलमग्न

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT