होम / एशिया की सबसे बड़ी हेलीकाप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

एशिया की सबसे बड़ी हेलीकाप्टर फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 4, 2023, 3:05 pm IST

दिल्ली ( PM Modi to inaugurate Asia Biggest Helicopter Factory in Karnataka): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह फरवरी को अपने कर्नाटक दौरे के दौरान देश को हेलीकाप्टर कारखाना सम्पर्पित करेंगे। कर्नाटक के तुमकुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की तरफ से हेलीकाप्टर का उत्पादन होगा। इस फैक्ट्री का शिलान्यास 2016 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किया गया था।

तुमकुरु की फैक्ट्री एक ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री है और यह हेलीकॉप्टर निर्माण के क्षेत्र में भारत की क्षमता को बढ़ाएगी। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। 615 एकड़ भूमि में फैली ग्रीनफील्ड हेलीकॉप्टर फैक्ट्री एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर निर्माण करने का वाली फैक्ट्री हैं। फिलहाल यहाँ लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) का उत्पादन होगा।

कई हेलीकॉप्टर बनेंगे

एलयूएच एक स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित 3-टन वर्ग, एकल इंजन वाला और कामों में प्रयोग किया जाने वाला हेलीकाप्टर है जिसमें उच्च गतिशीलता की अनूठी विशेषता है। कारखाने का विस्तार अन्य हेलीकॉप्टरों जैसे लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) और इंडियन मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (IMRH) के निर्माण के साथ-साथ भविष्य में LCH, LUH, सिविल ALH और IMRH की मरम्मत और ओवरहाल के लिए भी किया जाएगा। कारखाने में भविष्य में सिविल एलयूएच के निर्यात की भी संभावना है।

एक हज़ार हेलीकाप्टर बनाने की योजना

यह फैक्ट्री भारत को हेलीकॉप्टरों की अपनी संपूर्ण आवश्यकता को स्वदेशी रूप से पूरा करने में सक्षम बनाएगी और भारत में हेलीकॉप्टर डिजाइन, विकास और निर्माण में आत्मनिर्भरता का गौरव प्राप्त करेगी। कारखाने में उद्योग 4.0 मानकों का विनिर्माण सेट-अप होगा। अगले 20 वर्षों में, एचएएल इस फैक्ट्री से 3-15 टन के वर्ग में 1000 से अधिक हेलीकाप्टरों का उत्पादन करने की योजना बना रही है। फैक्ट्री के लगने के कारण प्रदेश में करीब छह हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

अन्य योजनाओं का होगा शिलान्यास

प्रधानमंत्री तुमकुरु में औद्योगिक टाउनशिप की आधारशिला भी रखेंगे। राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर विकास कार्यक्रम के तहत, तुमकुरु में तीन चरणों में 8484 एकड़ में फैले औद्योगिक टाउनशिप का विकास चेन्नई बेंगलुरु औद्योगिक कॉरिडोर के हिस्से के रूप में किया गया है। प्रधानमंत्री तुमकुरु के तिपतुर और चिक्कानायकनहल्ली में दो जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। तिप्तूर बहु-ग्राम पेयजल आपूर्ति परियोजना 430 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई जाएगी। लगभग 115 करोड़ रुपये की लागत से चिक्कानायकनहल्ली तालुक की 147 बस्तियों के लिए बहु-ग्राम जलापूर्ति योजना बनाई जाएगी। इन परियोजनाओं से क्षेत्र के लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।

लेटेस्ट खबरें

Raghav Magunta: कौन हैं राघव मगुंटा? केजरीवाल ने जिनके नाम का कोर्ट में किया जिक्र
RR vs DC, IPL 2024: राजस्थान ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से दी पटखनी, दिल्ली के बल्लेबाज रहे फेल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को हत्या की आशंका थी! भोजन में जहर देने का लगाया था आरोप
Arvind Kejriwal: यौन उत्पीड़न मामले में LG का केजरीवाल पर बड़ा आरोप, CM ने रोका थी आरोपी की फाइल
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी के चाचा रहे उपराष्ट्रपति, जानिए हिस्ट्रीशीटर के परिवार की पूरी कहानी
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी को 32 साल बाद हुई थी पहली सजा, जानें माफिया से राजनेता बनने की कहानी
Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की इलाज के दौरान मौत, तबीयत खराब होने पर लाया गया था मेडिकल कॉलेज
ADVERTISEMENT