पीएम मोदी NITI Aayog की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की करेंगे अध्यक्षता

इंडिया न्यूज़, Delhi News (Governing Council Meeting) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को यहां राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में नीति आयोग की संचालन परिषद की सातवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। जुलाई 2019 के बाद से गवर्निंग काउंसिल की यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी। बैठक के एजेंडे में फसल विविधीकरण और तिलहन और दलहन और कृषि-समुदायों में आत्मनिर्भरता हासिल करना शामिल है।

नए युग की तालमेल प्रशस्त होने की उम्मीद

एक स्थिर, टिकाऊ और समावेशी भारत के निर्माण की दिशा में, सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग की सातवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक से केंद्र और राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के बीच सहयोग और सहयोग के एक नए युग की दिशा में तालमेल का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जैसा कि भारत आजादी के 75 साल मना रहा है, राज्यों के लिए यह समय की जरूरत है कि वे चुस्त, लचीला और आत्मनिर्भर हों और सहकारी संघवाद की भावना से ‘आत्मनिर्भर भारत’ की ओर बढ़ें ।

मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

इस बैठक की तैयारियों के तहत जून 2022 में धर्मशाला में मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था जो केंद्र और राज्यों द्वारा छह महीने के लंबे कठोर अभ्यास की परिणति थी। सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री ने की और इसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ  अधिकारियों ने भाग लिया। बयान में कहा गया है कि रविवार की बैठक में संघीय व्यवस्था के लिए भारत के लिए  राष्ट्रपति पद के महत्व और जी-20 मंच पर अपनी प्रगति को उजागर करने में राज्यों की भूमिका पर भी जोर दिया  जाएगा।

ये भी पढ़े : कुरुक्षेत्र में धमाके की साजिश में हरविंदर सिंह रिंदा का नाम, कल मिले थे विस्फोटक

ये भी पढ़े : पुलवामा में आतंकी हमले में बिहार के एक मजदूर की मौत, 2 घायल

ये भी पढ़े : देश की राजधानी दिल्ली में अगले 3 दिन, मुंबई में लगातार भारी बारिश का अनुमान

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news