होम / इंजीनियर्स-डे पर पीएम मोदी ने महान इंजीनियर एम. विश्वेश्वरैया को दी श्रद्धांजलि

इंजीनियर्स-डे पर पीएम मोदी ने महान इंजीनियर एम. विश्वेश्वरैया को दी श्रद्धांजलि

Naresh Kumar • LAST UPDATED : September 15, 2022, 6:20 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। Engineers Day: गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने इंजीनियर्स-डे पर देश के सभी मेहनती इंजीनियरों को बधाई दी। मोदी ने सर एम. विश्वेश्वरैया के अभूतपूर्व योगदान को याद किया और कहा कि विश्वेश्वरैया भारत को राष्ट्र निर्माण में योगदान देने वाले कुशल और प्रतिभाशाली इंजीनियरों का एक पुल थे। अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘इंजीनियर दिवस पर हमारे सभी मेहनती इंजीनियरों को मेरी ओर से बधाई। हमारे देश के विकास में उनके नवाचारों और सर्वोपरि भूमिका के लिए उन्हें सलाम करता हूं।

सबसे उत्कृष्ट इंजीनियर एम. विश्वेश्वरैया को दी श्रद्धांजलि

मैं अब तक के सबसे उत्कृष्ट इंजीनियर, भारत रत्न सर एम. विश्वेश्वरैया जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देता हूं। बता दें कि इंजीनियर दिवस देश के महान इंजीनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया को समर्पित है। विश्वेश्वरैया को देश में सर एमवी के नाम से भी जाना जाता था। भारत रत्न से सम्मानित एम विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर 1861 को मैसूर के कोलार जिले स्थित क्काबल्लापुर तालुक में एक तेलुगू परिवार में हुआ था।

हर साल 15 सितंबर को मनाया जाता है इंजीनियर्स-दिवस

ज्ञात हो कि हर साल देश में 15 सितंबर के दिन को इंजीनियर्स-डे के रूप में मनाया जाता है। वहीं केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को सभी मेहनती इंजीनियरों को ‘इंजीनियर दिवस’ की बधाई दी। गृहमंत्री ने देश के विकास में उनके नवाचारों और सर्वोपरि भूमिका के लिए इंजीनियरों को सलाम किया।

तंजानिया और श्रीलंका में भी मनाया जाता है इंजीनियर दिवस

आपको बता दें कि महान इंजीनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की उपलब्धियों को पहचानने और उनका सम्मान करने के लिए भारत हर साल 15 सितंबर को राष्ट्रीय अभियंता दिवस मनाया जाता है। 15 सितंबर को भारत के साथ-साथ श्रीलंका और तंजानिया में भी विश्वेश्वरैया के महान कार्यों को इंजीनियर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कौन हैं महान इंजीनियर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया?

गौरतलब है कि 15 सितंबर, 1861 को कर्नाटक के मुद्दनहल्ली गांव में जन्मे विश्वेश्वरैया ने अपनी स्कूली शिक्षा अपने गृहनगर में पूरी की और बाद में मद्रास विश्वविद्यालय में कला स्नातक (बीए) की पढ़ाई करने चले गए। इसके बाद उन्होंने एक अलग फील्ड में करियर बनाने को लेकर पुणे में कॉलेज ऑफ साइंस में सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया था।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स को किया संबोधित, बोले-उद्योगों का इनोवेशन जरूरी

ये भी पढ़ें: एससीओ शिखर सम्मेलन उज्बेकिस्तान: मैं राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए बेहद उत्सुक हूं : पीएम मोदी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT