होम / कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीर देश के युवाओं के लिए रोल मॉडल : पीएम मोदी

कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीर देश के युवाओं के लिए रोल मॉडल : पीएम मोदी

Naresh Kumar • LAST UPDATED : August 13, 2022, 5:26 pm IST

इंडिया न्यूज, New Delhi News। PM Modi Met The Winners of Commonwealth Games : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 के विजेताओं के साथ अपने सरकारी आवास पर मुलाकात की और उनसे बातचीत कर कहा कि आप देश के युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं। पीएम ने खिलाड़ियों से कहा कि आप लोग स्कूलों का दौरा करें, क्योंकि आज के युवा आप लोगों को रोल मॉडल के रूप में देखते हैं। वे आपसे से प्रेरित होकर आपके जैसा बनने की कोशिश करते हैं, इसलिए आप लोगों को स्कूलों में जरूर जाना चाहिए।

बर्मिंघम में मेडल जीतकर बढ़ाया तिरंगे का मान

मोदी ने कहा कि बर्मिंघम में 61 मेडल जीतकर आप लोगों ने तिरंगे का मान बढ़ाया है। 61 मेडल में 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य पदक हैं। पदक तालिका में भारतीय टीम चौथे स्थान पर रही थी। प्रधानमंत्री ने कॉमनवेल्थ के विजेताओं से मुलाकात में यह भी कहा कि हॉकी में हम जिस तरह अपना पुराना रुतबा हासिल कर रहे हैं वह काबिले तारीफ है।

आप सभी की मेहनत से पूरे किए आजादी के 75 वर्ष

उन्होंने कहा, पुरुष और महिला, दोनों टीमें बधाई की पात्र हैं। हमें खुशी है कि कई खेलों में मेडल जीतने के करीब थे। यह सुकून देने वाला था। पीएम मोदी ने पदकवीरों से कहा, दो दिन बाद देश आजादी के 75 वर्ष पूरा करने वाला है। यह एक गर्व की बात है कि देश आप सभी की मेहनत से एक प्रेरणादायक उपलब्धि के साथ आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर रहा है।

देश ने पहली बार शतरंज ओलिंपियाड की मेजबानी की

कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू होने से पहले मैंने आपसे कहा था और आपसे एक वादा किया था कि जब आप वापस आएंगे तो हम एक साथ ‘विजयोत्सव’ मनाएंगे। मुझे विश्वास था कि आप विजयी होकर वापस आएंगे।

मोदी ने कहा, पिछले कुछ हफ्तों में, राष्ट्र ने खेल के क्षेत्र में दो प्रमुख उपलब्धियां दर्ज की हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन के अलावा, देश ने पहली बार शतरंज ओलिंपियाड की मेजबानी की।

मैं सभी खिलाड़ियों को बधाई देता हूं

मोदी ने कहा, भारत ने शतरंज ओलंपियाड का न केवल सफल आयोजन किया बल्कि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। मैं शतरंज ओलंपियाड में भाग लेने वाले और पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को भी बधाई देता हूं।

देश की बेटियों का भी शानदार प्रदर्शन

पीएम ने कहा, बेटियों ने भी कॉमनवेल्थ गेम्स में अच्छा प्रदर्शन किया। जूडो, कुश्ती, बॉक्सिंग हर क्षेत्र में देश की बेटियों ने मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि पूजा ने सिल्वर मेडल जीतने के बाद देश से माफी मांगी और भावुक हो गईं। उनके साथ पूरा देश भावुक हुआ और सोशल मीडिया पर लोगों ने कहा कि उन्हें माफी मांगने की जरूरत नहीं है। वह देश की विजेता हैं।

निराशा को आशा में बदलने का जज्बा करेगा बेटियों को प्रेरित

पीएम ने यह भी कहा कि उन्होंने ओलिंपिक गेम्स के बाद विनेश से कहा था कि निराश होने की जरूरत नहीं है। मुझे खुशी है कि विनेश निराशा को आशा में बदलने में सफल हुई हैं। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। मोदी ने कहा कि आपका यह जज्बा देश की अन्य बेटियों को प्रेरित करेगा।

यूक्रेन में भी दिखी थी राष्ट्रध्वज की ताकत

पीएम मोदी ने कहा, तिरंगे की ताकत क्या होती है, ये हमने कुछ ही समय पहले यूक्रेन में देखी है। तिरंगा युद्धक्षेत्र से बाहर निकलने में भारतीयों का ही नहीं, बल्कि दूसरे देशों के लोगों के लिए भी सुरक्षा कवच बन गया था।

उन्होंने कहा, मुझे खुशी है कि खेलो इंडिया के मंच से निकले अनेक खिलाड़ियों ने इस बार बेहतरीन प्रदर्शन किया है। पीएम ने कहा, नए टैलेंट की खोज और उनको पोडियम तक पहुंचाने के हमारे प्रयासों को हमें और तेज करना है।

ये भी पढ़े : जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से संबंध के आरोप में नौकरी से निकाले 4 सरकारी कर्मचारी

ये भी पढ़े : एकता कपूर इस स्वतंत्रता दिवस पर लेकर आ रही हैं ‘ये दिल मांगे मोर’, इस कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा शो

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube|

Tags:

लेटेस्ट खबरें