होम / पीएम मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया, कहा-मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का प्रसास किया जा रहा

पीएम मोदी ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया, कहा-मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का प्रसास किया जा रहा

Naresh Kumar • LAST UPDATED : July 16, 2022, 5:21 pm IST

इंडिया न्यूज, Lucknow News। PM Modi : उत्तर प्रदेश को आज एक और एक्सप्रेस-वे मिल गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14,850 करोड़ से बने 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का जालौन में उद्घाटन किया। जालौन जिले के कैथरी गांव में बने टोल प्लाजा पर कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

बुदेली भाषा में किया संबोधित

इस अवसर पर पीएम ने एक जनसभा को भी संबोधित किया। उन्होंने बुंदेली भाषा में अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से क्षेत्र में होने वाले लाभ गिनाए। बुदेली भाषा में पीएम ने कहा, बुंदेलखंड के वेदव्यास की जन्मस्थली, हमारी बाईसा लक्ष्मीबाई की धरती पे बेर-बेर आवे को अवसर मिलो, हमें बहुतइ प्रसन्नता हई।

राजनीति से रेवड़ी कल्चर को हटाना है

किसी का नाम लिए बिना प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, हमारे देश में मुफ्त की रेवड़ी बांटकर वोट बटोरने का कल्चर लाने की कोशिश हो रही है जो देश के विकास के लिए बहुत घातक है। मोदी ने सभा में मौजूद लोगों से कहा, देश की राजनीति से इस रेवड़ी कल्चर को हटाना है। इससे देश की जनता को बहुत सावधान रहना है।

मुफ्त की रेवड़ी बांटकर खरीदना चाहते हैं जनता को

पीएम ने कहा, रेवड़ी कल्चर वाले कभी आपके लिए नए एक्सप्रेस-वे नहीं बनाएंगे, नए एयरपोर्ट या डिफेंस कारिडोर नहीं बनाएंगे। रेवड़ी कल्चर वालों को लगता है कि जनता जनार्दन को मुफ्त की रेवड़ी बांटकर, उन्हें खरीद लेंगे। हमें मिलकर उनकी इस सोच को हराना है। मोदी ने कहा, हम कोई भी फैसला लें, निर्णय लें, नीति बनाएं, इसके पीछे सबसे बड़ी सोच यही होनी चाहिए कि इससे देश का विकास और तेज होगा।

हर गांव में 15 अगस्त तक मनाया जाए आजादी का महोत्सव

उन्होंने कहा, हर वो बात, जिससे देश को नुकसान होता है, देश का विकास प्रभावित होता है, उसे हमें दूर रखना है। प्रधानमंत्री ने देश के प्रत्येक गांव में 15 अगस्त तक आजादी की लड़ाई में बलिदान देने वाले क्रांतिकारियों के संघर्ष को याद करके अमृत महोत्सव मनाने की भी देशवासियों से अपील की।

हम बुंदेलखंड के हर घर तक पानी पहुंचाने का कर रहे प्रयास

इसी के साथ पीएम ने कहा, बुंदेलखंड के हर घर तक पाइप से पानी पहुंचाने के लिए हम जल जीवन मिशन पर काम कर रहे हैं। बता दें कि एक्सप्रेस-वे और डिफेंस कारिडोर के नाम पर बीजेपी बुंदेलखंड को अपना गढ़ बनाए रखने की तैयारी कर रही है। भले ही बुंदेलखंड में लोकसभा की चारों लोकसभा सीटें, बांदा-चित्रकूट, हमीरपुर-महोबा, जालौन और झांसी-ललितपुर बीजेपी के पास हैं, फिर भी पार्टी मिशन-2024 को अभी से मजबूत करने में लग गई है।

बीजेपी ने 2014 में की थी यहां से जीत दर्ज

ये चारों सीटों पर बीजेपी ने 2014 में भी जीत दर्ज की थी। इसी तरह झांसी, चित्रकूट, बांदा, महोबा, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर इन 7 जिलों की 19 विधानसभा सीटों में से 16 सीटें बीजेपी ने जीती थीं। तीन सीटें समाजवादी पार्टी को मिलीं थीं। प्रधानमंत्री के साथ कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मंत्री व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

8 महीने पहले तैयार हुआ एक्सप्रेस-वे

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को बनाने के लिए 36 महीने का समय तय किया गया था, लेकिन यह रिकार्ड 28 महीनों में बनकर तैयार हो गया। प्रधानमंत्री मोदी ने फरवरी-2020 में इसका शिलान्यास किया था। यह यूपी का चौथा एक्सप्रेस-वे है। चार लेन के इस एक्सप्रेस को भविष्य में छह लेन का भी किया जा सकता है।

यह एक्सप्रेस-वे सात जिलों से गुजरेगा और चित्रकूट जिले में भरतकूट क्षेत्र के पास गोंडा गांव में खत्म होगा। इस पर 3.75 मीटर चौड़ी सर्विस लेन है और इसके किनारे 7 लाख पेड़ लगाए जाएंगे। एक्सप्रेस-वे पर पैदल चलने वाले राहगीरों और पशुओं के लिए जगह-जगह अंडरपास बनाए गए हैं।

चित्रकूट से दिल्ली पहुंचने में लगेंगे अब केवल 6 से 7 घंटे

चित्रकूट से कानपुर, फिर इटावा और आगरा के रास्ते पहले दिल्ली जाना पड़ता था। करीब 700 किलोमीटर के इस सफर में 12 से 14 घंटे लगते थे। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बनने के बाद अब ये दूरी सिर्फ 626 किलोमीटर रह जाएगी। मतलब अब यह सफर 6 से 7 घंटे में पूरा हो जाएगा। इस तरह यह एक्सप्रेस-वे क्षेत्र की कनेक्टिविटी को आसान करेगा।

सीएम योगी ने जनसभा में यह भी कहा कि इस एक्सप्रेस-वे से क्षेत्र के विकास की रफ्तार तेज होगी। इसमें शामिल बुंदेलखंड के 7 जिलों के 200 से ज्यादा गांव के लोगों को फायदा मिलेगा। इसमें बुंदेलखंड के 150 से ज्यादा गांव शामिल हैं।

ये भी पढ़े :   द्रोपदी के बल पर पलट गई प्रतिपक्ष की बिसात

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT