होम / केरल में पेट्रोल-डीज़ल दो रूपया महँगा, बजट में किया गया ऐलान

केरल में पेट्रोल-डीज़ल दो रूपया महँगा, बजट में किया गया ऐलान

Roshan Kumar • LAST UPDATED : February 3, 2023, 2:16 pm IST

तिरुवनंतपुरम (Petrol and diesal prices increase Two Rupees Per litre in kerala): केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल ने विधानसभा में 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए बजट पेश किया। बालगोपाल द्वारा राज्य के वित्त मंत्री के रूप में यह तीसरा बजट है। महंगाई पर लगाम लगाने के लिए बजट में 2000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि केरल में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जाएगी। मंत्री ने कहा कि राज्य को केंद्र की सहायता कम कर दी गई है और इस साल वित्तीय संकट की आशंका है।

वित्त मंत्री ने कहा “केंद्र सरकार की वित्तीय नीतियों के कारण राज्य सरकार को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।” उन्होंने आश्वासन दिया कि केरल कर्ज में नहीं है और राज्य के पास अधिक ऋण लेने की वित्तीय स्थिति है। बजट में केएसआरटीसी को 3400 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। राज्य युवाओं को राज्य में बनाए रखने और अन्य देशों में उनके प्रवास को कम करने के लिए प्रयास कर रहा है।

केंद्रीय योजनाओं की जरुरत

वित्त मंत्री ने कहा “युवा शिक्षा और रोजगार के लिए विदेश जा रहे हैं और विदेशों में बस गए हैं। इसके लिए केंद्रीय अभिव्यक्ति योजनाओं की आवश्यकता है। सरकार प्रति वर्ष प्रति छात्र 50,000 रुपये खर्च करती है। दूसरी पीढ़ी के विकास गतिविधियों की आवश्यकता है कि राज्य सरकार बेहतर जीवन सुविधाओं का निर्माण करके युवाओं को राज्य में रहने के लिए तैयार करेगी।”

कन्नूर में आईटी पार्क

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में टेक्नोपार्क में एक डिजिटल साइंस पार्क की स्थापना मई तक पूरी हो जाएगी और कहा कि कन्नूर में एक आईटी पार्क का निर्माण इस साल शुरू हो जाएगा। परियोजना अवधि के दौरान ‘मेक इन केरला’ के लिए 1000 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। अगले साल के लिए 100 करोड़ रुपये रखे गए हैं। बजट में जलमार्ग विकास के लिए 300 करोड़ रुपये और केरल में 1933 किलोमीटर राजमार्गों के विकास के लिए 133 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

स्वास्थ्य राजधानी के लिए हज़ार करोड़

केरल के बजट में पर्यटन क्षेत्र में वर्क फ्रॉम होम मॉडल को लागू करने के लिए 10 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। मंत्री ने कहा कि नए नर्सिंग कॉलेज इडुक्की और वायनाड मेडिकल कॉलेजों के साथ-साथ राज्य के तालुक अस्पतालों और सामान्य अस्पतालों में खुलेंगे। पहले चरण में 25 अस्‍पतालों के साथ कॉलेज शुरू होंगे और इसके लिए 20 करोड़ रुपए निर्धारित किए गए हैं। स्वास्थ्य पर्यटन और केरल को स्वास्थ्य देखभाल की राजधानी बनाने के लिए 1000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

शराब भी महंगी

केरल के बजट में 500 रुपये से 999 रुपये के बीच की भारतीय निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) की एक लीटर पर 20 रुपये की दर से उपकर लगाया गया है। 1000 रुपये से ऊपर की कीमत वाली आईएमएफएल पर 40 रुपये उपकार लगाया गया। बालगोपाल ने कहा कि सरकार ने राज्य में 64,006 अत्यंत गरीब परिवारों की पहचान की है और सरकार ने बजट में गरीबी उन्मूलन को प्राथमिकता दी है। गुरुवार को बालगोपाल ने विधानसभा में वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए बजट पूर्व आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections Phase 2 Live: लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण आज, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान- indianews
Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
ADVERTISEMENT