होम / एनजीटी ने पश्चिम बंगाल सरकार पर लगाया 3500 करोड़ का जुर्माना

एनजीटी ने पश्चिम बंगाल सरकार पर लगाया 3500 करोड़ का जुर्माना

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 3, 2022, 6:41 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, NGT orders West Bengal to pay Rs 3,500 crore for damaging environment): नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पश्चिम बंगाल सरकार को पर्यावरण को हुए नुकसान की भरपाई के लिए 3500 करोड़ रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया.

राज्य को यह मुआवजा कथित तौर पर ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन नहीं करने के कारण पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए दिया गया था। एनजीटी ने कहा, “पर्यावरण को नुकसान को देखते हुए, हम मानते हैं कि राज्य द्वारा पिछले उल्लंघनों के लिए मुआवजे का भुगतान किया जाना है”

लगातार अनदेखी करने पर लगा जुर्माना

न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने 1 सितंबर, 2022 को पारित एक आदेश में कहा कि पर्यावरण को लगातार हो रहे नुकसान को दूर करने, ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए मानदंडों के प्रवर्तन की निगरानी के लिए इस ट्रिब्यूनल की आवश्यकता है। और सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करने के लिए एनजीटी अधिनियम की धारा 15 के तहत मुआवजा देना आवश्यक हो गया है.

ट्रिब्यूनल के आदेश में कहा गया है कि “प्रस्तुत किए गए आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में उत्पादन और उपचार में 1490 एमएलडी का अंतर है। इस प्रकार, राज्य की देनदारी 2980 करोड़ रुपये के मुआवजे का भुगतान करने की है, जिसे निरंतर क्षति को देखते हुए कुल मिलाकर 3000 करोड़ रुपये कर दिया गया है”

ट्रिब्यूनल ने यह भी कहा कि यह 366 करोड़ रुपये का काम है लेकिन 134 करोड़ संसाधित अपशिष्ट 13469.19 टीपीडी को जारी रखने के लिए लगाया जाता है। कुल राशि रु 500 करोड़ है.

दो महीने के अंदर देना होगा 

इस प्रकार, दो शीर्षों (ठोस और तरल अपशिष्ट) के तहत मुआवजे की अंतिम राशि का आकलन रु. 3500 करोड़ जो राज्य द्वारा दो महीने के भीतर एक अलग रिंग-फेंस खाते में जमा किया जाएगा। जिसे मुख्य सचिव के निर्देश के अनुसार संचालित किया जाएगा और जीर्णोद्धार के उपायों के लिए उपयोग किया जाएगा, जिसमें अनुपचारित सीवेज के निर्वहन को रोकना और ठोस अपशिष्ट उपचार / प्रसंस्करण सुविधाएं शामिल हैं.

प्राधिकरण ने अपने आदेश में कहा “यह काम तीन महीने के भीतर, निष्पादन के लिए उपयुक्त तंत्र के अनुसार किया जाएगा। यदि उल्लंघन जारी रहता है, तो अतिरिक्त मुआवजे का भुगतान करने के दायित्व पर विचार करना पड़ सकता है। अनुपालन मुख्य सचिव की जिम्मेदारी होगी”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT