होम / Mumbai Metro: महज 10 दिनों में 10 लाख हुई मुंबई मेट्रो में यात्रीयों की संख्या, सीएम एकनाथ शिंदे ने मुंबईकरों का किया धन्यवाद

Mumbai Metro: महज 10 दिनों में 10 लाख हुई मुंबई मेट्रो में यात्रीयों की संख्या, सीएम एकनाथ शिंदे ने मुंबईकरों का किया धन्यवाद

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : January 28, 2023, 6:15 pm IST

मुंबई: (The number of passengers on the Yellow and Red lines has crossed the 1 crore mark since the commencement of the first phase on 2nd April, 2022) : मुंबई मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या 10 लाख हो चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी ने 19 जनवरी को मेट्रो लाइन 2ए और 7 का उद्घाटन किया था।

मेट्रो मुंबई की नई लाइफलाइन- एसवीआर श्रीनिवास

भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाली मुंबई को उसके लाइफलाइन कहे जाने वाली लोकल ट्रेन के बाद अब मुंबईकरों को मेट्रो की सुविधा भी मिल चुकी है। आज मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने ट्वीट कर जानकारी साझा करते हुए कहा की मुंबई मेट्रो में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या 10 लाख हो चुकी है। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने भी इस अवसर पर मुंबईकर और एमएमआरडीए को बधाई दिया। आपको बता दें कि दूसरे चरण की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 19 जनवरी को किया था। जिसके बाद से मेट्रो लाइन 2ए और 7 पर यात्रियों की संख्या 10 लाख तक पहुंच गई।

एमएमआरडीए ने विज्ञप्ति में कहा कि 2 अप्रैल, 2022 को पहला चरण शुरू होने के बाद येलो और रेड लाइन पर यात्रियों की संख्या 1 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। एमएमआरडीए के महानगर आयुक्त, एसवीआर श्रीनिवास ने कहा कि अब मुंबई मेट्रो सिर्फ एक यात्रा का साधन नहीं बल्कि मुंबई के लिए एक नई लाइफलाइन भी बन चुकी है।

व्यस्त मुख्य सड़कों को कम करने है लक्ष्य

18.6 किलोमीटर लंबी लाइन 2A उपनगरीय दहिसर (पूर्व) को 16.5 किलोमीटर लंबी डी एन नगर (पीली लाइन) से जोड़ती है, जबकि लाइन 7 (लाल) अंधेरी (पूर्व) को दहिसर (पूर्व) से जोड़ती है। एमएमआरडीए ने कहा कि कुल 22 ट्रेनें प्रतिदिन 2ए और 7 लाइनों पर 245 सेवाएं प्रदान करती हैं। इन मेट्रो लाइनों से दहिसर और अंधेरी के बीच यात्रा के समय में कटौती की उम्मीद है और पश्चिमी उपनगरों – एसवी रोड और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के साथ व्यस्त मुख्य सड़कों को कम करने की संभावना है। एमएमआरडीए ने विज्ञप्ति में कहा, “लगभग 1,00,03,270 यात्रियों ने अब तक यात्रा की है।”

मुंबई की प्लेनिंग बॉडी ने यह भी कहा कि पिछले एक सप्ताह में 20,000 से अधिक मुंबई 1 कार्ड जारी किए गए हैं। मुंबई 1 कार्ड, एक सामान्य गतिशीलता पहल है, जो यात्रियों को शहर में ट्रेनों और बेस्ट बसों में निर्बाध रूप से चढ़ने में मदद करता है। एमएमआरडीए के अनुसार, 75,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं ने मुंबई 1 मोबाइल ऐप को भी डाउनलोड किया है, जिसे पीएम द्वारा 19 जनवरी को लॉन्च किया गया था, यह ऐप टिकटों के लिए क्यूआर कोड उत्पन्न करता है।

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews
Surbhi Jain ने 30 की उम्र में ली अंतिम सांस, डिम्बग्रंथि कैंसर से जूझ रही थी फैशन इन्फ्लूएंसर-Indianews
IPL 2024: शानदार फॉर्म के बावजूद उपरी क्रम में बल्लेबाजी क्यों नहीं करते हैं MS Dhoni? CSK के कोच का खुलासा
IPL 2024: वापसी के बाद पहली बार दिल्ली के घरेलू मैदान में उतरेंगे ऋषभ पंत, देखें पंत का इमोशनल वीडियो
Bengaluru: कांग्रेस पार्षद बेटी मर्डर केस में आरोपी की मां आई सामने, कही ये बात-Indianews