पीएम मोदी आज एमपी के कुनो नेशनल पार्क में नामीबिया के चीतों को छोड़ेंगे

इंडिया न्यूज़, (MP Project Cheetah) : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने 72 वें जन्मदिन पर मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में आठ चीतों को छोड़ेंगे। चीतों (5 मादा और 3 नर) को ‘प्रोजेक्ट चीता’ के हिस्से के रूप में अफ्रीका के नामीबिया से लाया गया है और सरकार के देश के वन्य जीवन और आवास को पुनर्जीवित करने और विविधता लाने के प्रयासों के रूप में लाया गया है।

ग्वालियर में मालवाहक विमान में लाया गया

आठ चीतों को एक अंतरमहाद्वीपीय चीता स्थानान्तरण परियोजना के हिस्से के रूप में ग्वालियर में एक मालवाहक विमान में लाया गया था। बाद में भारतीय वायु सेना के हेलिकॉप्टरों ने चीतों को ग्वालियर वायु सेना स्टेशन से कुनो राष्ट्रीय उद्यान तक पहुँचाया। 1952 में चीता को भारत से विलुप्त घोषित कर दिया गया था। चीतों को इस साल की शुरुआत में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के तहत लाया गया है।

पीएम मोदी बाड़े नंबर एक से दो चीतों को छोड़ेंगे

चीता भारत में खुले जंगल और घास के मैदान के पारिस्थितिक तंत्र की बहाली में मदद करेगा और जैव विविधता के संरक्षण और जल सुरक्षा, कार्बन पृथक्करण और मिट्टी की नमी संरक्षण जैसी पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं को बढ़ाने में मदद करेगा। इससे पहले, प्रोजेक्ट चीता प्रमुख एसपी यादव ने कहा कि पीएम मोदी बाड़े नंबर एक से दो चीतों को रिहा करेंगे और उसके बाद करीब 70 मीटर दूर दूसरे बाड़े में पीएम एक और चीते को छोड़ेंगे।

सभी चीतों में लगाया गया रेडियो कॉलर 

कुनो राष्ट्रीय उद्यान में भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अवैध शिकार गतिविधियों को रोकने के लिए व्यवस्था की गई है। यादव ने कहा सभी चीतों में रेडियो कॉलर लगाया गया है और उपग्रह के माध्यम से निगरानी की जाएगी। इसके अलावा, प्रत्येक चीता के पीछे एक समर्पित निगरानी दल होगा जो 24 घंटे निगरानी स्थान रखेगा।” शेष चीतों को उनके लिए बनाए गए क्वारंटाइन क्षेत्रों में छोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आज जन्मदिन, चार कार्यक्रमों को करेंगे संबोधित

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news