होम / उत्तर प्रदेश में भारी और उत्तराखंड में अत्यंत भारी बारिश का अनुमान

उत्तर प्रदेश में भारी और उत्तराखंड में अत्यंत भारी बारिश का अनुमान

Vir Singh • LAST UPDATED : July 19, 2022, 12:42 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में दो से तीन दिन के अंदर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, वहीं उत्तराखंड में मौसम विभाग ने कल अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। असम, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सहित देश के कई राज्यों में पहले ही भारी बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह बाधित है। उत्तर भारत के कई राज्यों में मानसून अभी अच्छी तरह नहीं बरसा है और दिल्ली सहित आसपास के राज्यों में लोग मानसूनी बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

20 जुलाई को उत्तराखंड के इन जिलों के लिए है रेड अलर्ट

20 जुलाई को राज्य के सात टिहरी, नैनीताल, पौड़ी, चम्पावत, देहरादून, हरिद्वार व उधमसिंहनगर के लिए अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट है। आज राजधानी देहरादून के अलावा चम्पावत, बागेश्वरए पिथौरागढ, Þटिहरी, नैनीताल, पौड़ी और ऊधमसिंहनगर कहीं कहीं भारी से बहुत भारी का अनुमान है। वहीं 21 और 22 जुलाई को पहाड़ी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी है। बाकी जिलों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का आरेंज अलर्ट है।

दिल्ली में कल बारिश की संभावना, आज उसम भरी गर्मी का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की अक्षीय रेखा देश की राजधानी दिल्ली से होकर गुजरने के आसार बन रहे हैं, जिससे दिल्ली और आसपास के राज्यों में अलग-अलग जगह कल अच्छी बारिश होने का अनुमान है। आज दिल्ली में उमस भरी गर्मी रहेगी। कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। इस दौरान दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहेगा।

यूपी  में आज से 22 जुलाई के बीच डार्क येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 19-22 जुलाई के बीच तेज बारिश की संभावना जताई है। इसको लेकर डार्क येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एसएन सुनील पांडेय के अनुसार टर्फ लाइन अभी तक मध्य भारत में थी और अब यह ऊपर की ओर बढ़ रही है जिससे आज बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा 20 और 21 जुलाई को पूरे राज्य में मानसून सक्रिय होगा और इस दौरान भारी बारिश की संभावना है।

आज उत्तर बिहार के 5 जिलों भारी बारिश के आसार, दो दिन में सक्रिय हो सकता है मानसून

मौसम विभाग के अनुसार आज उत्तर बिहार के पांच जिलों के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है। इस दौरान पश्चिमी व पूर्वी चंपारण, अररिया, किशनगंज और सीतामढ़ी में बारिश के साथ बिजली भी चमकेगी। राजधानी पटना और यहां के आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान है। इस दौरान हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन में मानसून सक्रिय होने के साथ राज्य के अलग-अलग जिलों में बारिश की गतिविधियां तेज होने की संभावना है।

पंजाब में तीन दिन बारिश का आरेंज अलर्ट, कल भी कई जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पंजाब में 3 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम केंद्र चंडीगढ़ ने इसको लेकर आरेंज अलर्ट भी जारी किया है। आज राज्य के कुछ जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है। समूचे सूबे में कल व गुरुवार को राज्य के कई जिलों में बारिश की संभावना है। गौरतलब है कि राज्य में पहले से मानसून सक्रिय है।

ये भी पढ़े :  आजादी के 75वें महोत्सव के मौके पर रेल मंत्रालय मनाएगा आइकॉनिक वीक, 75 रेलवे स्टेशनों और 27 ट्रेनों पर देशभक्ति का रहेगा माहौल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT