उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश के कई राज्यों में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है और अगस्त शुरू होते ही कई जगह भारी बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर समेत अन्य राज्यों में भी आज बारिश का अनुमान है। दिल्ली में और भी ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

यूपी के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम विभाग ने आठ अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई है। राज्य के करीब 55 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। बारिश का सबसे ज्यादा असर राज्य के पश्चिमी हिस्से में हो सकता है। पूर्वी जिलों में भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तराखंड : कुमाऊं मंडल सहित अधिकतर जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल सहित लगभग सब जगह भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। प्रदेश में भूस्खलन आदि के कारण पहले से छोटे-बड़े करीब 50 मार्ग बंद पड़े हैं। उत्तरकाशी में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग सुक्की के निकट नाले के उफान पर होने के कारण बाधित है। सीमा सड़क संगठन मार्ग खोलने में जुटी है।

गुजरात व छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी, बिहार में बारिश के आसार कम

छत्तीसगढ़, गुजरात और मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इन राज्यों में सोमवार तक भारी बारिश का अनुमान है। वहीं बिहार में कुछ दिन तक फिलहाल बारिश न होने की संभावना है। लोगों को उमस से दो-चार होना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे महीने में राज्य में बारिश काफी कम होगी।

पूर्वोत्तर में भी भारी बारिश का अलर्ट, हिमाचल में छिटपुट बारिश के आसार

आईएमडी के मुताबिक पुड्डूचेरी, तमिलनाडु व कराईकल में भी भारी बारिश की संभावना है। उधर ओडिशा में भी मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी जारी की है। हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश के साथ बिजली गिरने के आसार हैं। इसी के साथ पूर्वोत्तर राज्यों मणिपुर, त्रिपुरा, नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर, में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी है।

ये भी पढ़े : ‘सबसे पहले देश’-श्रीनगर के लाल चौक पर बना इतिहास

ये भी पढ़े : देश को आज मिलेगा नया उपराष्ट्रपति, सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगी वोटिंग

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news